अमेरिकी राजनयिक ने पाक छोड़ा, अमेरिका ने मुकदमा चलाने का दिया आश्वासन

Last Updated: मंगलवार, 15 मई 2018 (13:56 IST)
इस्लामाबाद। में पिछले महीने अपनी कार से एक बाइक सवार को टक्कर मारकर उसकी जान लेने के आरोपी एक ने देश छोड़ दिया है। उन्हें अभियोजन से मिली छूट पर विवाद है। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तान को आश्वस्त किया है कि कर्नल हॉल के खिलाफ अमेरिकी कानून के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।

अमेरिका के दूतावास में रक्षा मामले देखने वाले कर्नल जोसेफ इमैनुएल हॉल ने सात अप्रैल को इस्लामाबाद में यातायात सिग्नल को तोड़ दिया था और एक बाइक को टक्कर मार दी थी। बाइक पर दो लोग सवार थे जिसमें से एक की मौत हो गई थी। उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, लेकिन उन्हें राजनयिक छूट की वजह से कभी भी गिरफ्तार नहीं किया गया।

‘डॉन न्यूज’ ने राजनयिक सूत्रों के हवाले से कहा कि अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तान को आश्वस्त किया है कि कर्नल हॉल के खिलाफ अमेरिकी कानून के तहत मुकदमा चलाया जाएगा जिसके बाद उन्हें देश से जाने देने का फैसला किया गया। इसके बाद राजनयिक एक विशेष उड़ान से अफगानिस्तान रवाना हो गए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस्लामाबाद में स्थित अमेरिकी दूतावास ने भी पुष्टि की है कि हॉल पाकिस्तान से जा चुके हैं। राजनयिक सूत्रों ने पुष्टि की कि कर्नल हॉल अमेरिकी राजनयिक थे और 1972 के विएना कवेंशन और पाकिस्तान राजनयिकों को जो विशेषाधिकार देता है उसके मुताबिक उन्हें पूरी तरह से छूट प्राप्त है।

दुर्घटना में मारे गए व्यक्ति के रिश्तेदारों ने सरकार से कर्नल हॉल के खिलाफ हत्या का मुकदमा चलाने की मांग की थी। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को व्यवस्था दी थी कि अमेरिकी राजनयिक को पूर्ण छूट हासिल नहीं है। इसने यह भी आदेश दिया था कि सरकार उनका नाम उस सूची में शामिल करे जो पाकिस्तान छोड़ने पर रोक लगाती है।

वॉशिंगटन ने राजनयिक की छूट वापस लेने से इनकार किया, लेकिन वायदा किया कि राजनयिक कानूनों के तहत उसे जवाबदेह ठहराया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, आश्वासन के बाद हॉल को सोमवार को पाकिस्तान से जाने की इजाजत दे दी गई और वह अफगानिस्तान गए और वहां से अमेरिका जाएंगे। (भाषा)


और भी पढ़ें :