Widgets Magazine

पेरिस में गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत, आईएसआईएस ने ली जिम्‍मेदारी

पेरिस| पुनः संशोधित शुक्रवार, 21 अप्रैल 2017 (07:21 IST)
फाइल फोटो
फ्रांस में होने जा रहे राष्‍ट्रपति चुनाव से ऐन वक्त पेरिस के चैम्स-एलीसीस शॉपिंग डिस्ट्रिक्‍ट में गुरुवार की शाम को बंदूकधारी की गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और दो अन्‍य घायल हो गए। फ्रांस के गृहमंत्री ने घटना की जानकारी देते हुए कहा है कि पुलिस की जवाबी गोलीबारी में हमलावर को मार गिराया गया।
 
घटना के तत्‍काल बाद आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट ने इसकी जिम्‍मेदारी ली है। इस संगठन ने यह भी कहा कि मारा गया हमलावर बेल्जियम का रहने वाला था। हालांकि फ्रांसीसी पुलिस ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। पुलिस ने यह जरूर कहा है कि ऐसा लगता है कि जानबूझकर इस हमले में पुलिस को निशाना बनाया गया। आतंकी पहलू के लिहाज से भी इसकी जांच शुरू कर दी गई है।
 
यह घटना शहर के उस हिस्‍से में हुई है जो शॉपिंग स्‍ट्रीट के रूप में प्रसिद्ध है। आमतौर पर शहर के बीचोंबीच स्थित इस हिस्‍से में हमेशा पर्यटकों की भारी भीड़ होती है। घटना के बाद इस हिस्‍से को सशस्‍त्र बलों ने ब्‍लॉक कर दिया है और आस-पास के मेट्रो स्‍टेशनों को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा घटनास्‍थल पर आपात सेवाओं की दर्जनों वाहनों को भेजा गया है।
 
गोलीबारी की यह घटना उस वक्‍त हुई है जब महज दो दिन पहले दक्षिणी मर्सील में पुलिस ने दो संदिग्‍धों को हथियारों और विस्‍फोटकों के साथ गिरफ्तार किया था। उन पर संदेह है कि वह रविवार को होने जा रहे राष्‍ट्रपति चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले हमला करने की फिराक में थे। हालांकि राजनीतिक विश्‍लेषकों के मुताबिक इस घटना से पहले चुनावों के लिहाज से वोटरों के बीच बेरोजगारी और खर्च करने की क्षमता जैसे मुद्दे अभी तक हावी रहे हैं। राष्‍ट्रपति चुनाव का दूसरे राउंड का मतदान सात मई को होगा।
 
उल्‍लेखनीय है कि हालिया दौर में कई आतंकी हमलों को झेलने वाले फ्रांस में आपात स्थिति लागू है। 2015 से फ्रांस में कई आतंकी हमले हो चुके हैं, जिनमें 230 लोग मारे गए हैं। राष्‍ट्रपति चुनावों के मद्देनजर और इस घटना की पृष्‍ठभूमि में चांज एलीसीज जैसे पर्यटक स्‍थलों और सरकारी इमारतों एवं धार्मिक स्‍थलों पर संभावित खतरे को देखते हुए हजारों सशस्‍त्र बलों को तैनात किया गया है। (एजेंसी)


Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine