Widgets Magazine

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और बेटी मरियम एयरपोर्ट से गिरफ्तार

Last Updated: शनिवार, 14 जुलाई 2018 (07:26 IST)
लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और उनकी बेटी नवाज को शुक्रवार रात के अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन की औपचारिकता पूरी करने के बाद कर लिया गया।

रावलपिंडी में शरीफ और उनकी बेटी :
नवाज शरीफ और उनकी बेटी को प्रायवेट जेट से इस्लामाबाद ले जाया जा रहा है। वहां से दोनों को रावलपिंडी की अदियाला जेल में शिफ्ट किया गया।
पहले यह खबर आ रही थी कि शरीफ और मरियम को हेलिकॉप्टर से ले जाया जाएगा, लेकिन बाद में यह प्लान बदल दिया गया।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता नवाज शरीफ और उनकी बेटी शुक्रवार रात ही पाकिस्तान पहुंचे थे। ये दोनों शुक्रवार को लंदन से रवाना हुए थे। एयरपोर्ट पर शरीफ की मां भी मौजूद थीं। शरीफ और मरियम के पासपोर्ट भी जब्त कर लिए गए हैं। औपचारिक गिरफ्तारी के पूर्व शरीफ की संक्षिप्त मुलाकात उनकी मां से नहीं करवाई गई।

पाकिस्तान के सुरक्षाकर्मियों की टीम एयरपोर्ट पर मौजूद थी। यह भी जानकारी मिली है कि एयरपोर्ट से करीब 10 से 12 किलोमीटर दूर ही लाहौर के माल रोड से हजारों समर्थकों को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग के कार्यकर्ता एयरपोर्ट तक नहीं पहुंचें इसके लिए बैरिकेड्स लगाए गए हैं।
सनद रहे कि पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) की अदालत ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में 6 जुलाई को अपने एक फैसले में पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता नवाज शरीफ को 10 साल, उनकी बेटी मरियम नवाज को 7 साल और दामाद कैप्टन सफदर को 1 साल की सजा सुनाई थी। इसके अलावा अदालत ने नवाज शरीफ पर 80 लाख पाउंड और मरियम नवाज पर 20 लाख पाउंड का जुर्माना भी लगाया है।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज शुक्रवार सुबह लंदन से पाकिस्तान के लिए रवाना हो गए थे। नवाज शरीफ की पत्नी बेगम कुलसुम लंदन के एक अस्पताल में भर्ती हैं। वे पत्नी के इलाज के सिलसिले में काफी समय से अपनी बेटी के साथ लंदन में रह रहे थे।

नवाज शरीफ ने बहुत बड़ा जुआ खेला : नवाज शरीफ ने स्वदेश वापसी करके बहुत बड़ा जुआ खेला है। शरीफ ने जो चाहा, वो उसे करने में सफल रहे हैं। शरीफ जानते थे कि गिरफ्तारी से वे बच नहीं सकते लेकिन पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव में वे लोगों की सहानुभूति जरूर बटोर सकते हैं। शरीफ को भरोसा है कि उनकी गिरफ्तारी से वे दोबारा सत्ता में आ सकते हैं।
बेटी मरियम ने पूरा प्लान सार्वजनिक किया : नवाज शरीफ की बेटी मरियम ने लंदन से पाकिस्तान लौटने के पूरे प्लान को सार्वजनिक किया कि वे किस फ्लाइट से आ रहे हैं और कब लाहौर पहुंचेंगे? विमान में शरीफ ने मीडिया को इंटरव्यू दिए। पाकिस्तान के सरकारी चैनल ने भले ही शरीफ की फोटो और पूरे घटनाक्रम को दिखाने पर पाबंदी लगा दी हो लेकिन प्राइवेट चैनल पल-पल की खबर दिखा रहे हैं। लंदन से अबू धाबी होते हुए शरीफ की फ्लाइट करीब 4 घंटे के विलंब से लाहौर पहुंची।

शरीफ के लौटने ने पार्टी में नई जान फूंकी : पाकिस्तान मुस्लिम लीग के मुखिया नवाज शरीफ ने पाकिस्तान वापसी करके पार्टी में नई जान फूंक दी। पार्टी के हजारों समर्थक सड़कों पर मौजूद हैं। यही नहीं, जेल के बाहर भी काफी समर्थक जमा होते जा रहे हैं। लाहौर को भले ही सुरक्षाकर्मियों ने एक तरह से सील कर दिया हो लेकिन रावलपिंडी के अदियाला जेल के बाहर सुरक्षा की गतिविधियां तेज होती जा रही हैं। सड़कों पर लोग शरीफ के लौटने का जश्न मना रहे हैं।

लंदन में शरीफ के पोते और पोती भी गिरफ्तार : नवाज शरीफ के पोते और पोती लंदन में रहते हैं। उन्हें मारपीट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। यही नहीं, पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियों ने लाहौर में भी नवाज शरीफ के करीब 400 समर्थकों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बावजूद लाहौर में उनके समर्थकों का जोश कम नहीं हुआ है।

लाहौर में मोबाइल फोन बंद : शहर में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात थे। प्रशासन ने आदेश जारी किया था कि शुक्रवार दोपहर 3 से लेकर रात 12 बजे तक शहर के सभी मोबाइल फोन बंद रहेंगे।

शरीफ की मां का भावुक वीडियो : शरीफ को उनकी मां से भी नहीं मिलने दिया गया। उनकी मां ने गुरुवार को एक भावुक वीडियो जारी करके कहा था कि उनका बेटा निर्दोष है और अगर वह जेल गया तो वे भी उसके साथ जेल जाएंगी।

शरीफ ने कहा कि वे बु‍जदिल नहीं : नवाज शरीफ ने लंदन से स्वदेश रवाना होने से पहले कहा था कि वे बुजदिल नहीं हैं तथा स्थिति का सामना करेंगे। देश में 25 जुलाई को आम चुनाव हैं, वे अपने समर्थकों की हौसला अफजाई के लिए उनके साथ रहेंगे।(वेबदुनिया न्यूज)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :