G-20 समिट : आतंकवाद के सफाए के लिए मोदी का प्लान, मिलेगा इन देशों का साथ

पुनः संशोधित गुरुवार, 27 जून 2019 (07:44 IST)
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में हिस्सा लेने के लिए पहुंच गए हैं। जापान के ओसाका में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्रांस, जापान, इंडोनेशिया, अमेरिका और तुर्की सहित अन्य 10 देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। भारत इन देशों के नेताओं के साथ और व्यापार समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।
मोदी ब्रिक्स यानी ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। इसके अतिरिक्त पीएम मोदी रिक यानि रूस-चीन-भारत के नेताओं के साथ भी वार्तालाप करेंगे। G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 27-29 जून के बीच होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जापान G-20 बैठक में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत विश्व के कई बड़े नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे।
इस दौरान आतंकवाद और व्यापार समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ट्रंप 27 जून को जापान के लिए रवाना होंगे। लोकसभा चुनाव 2019 के बाद मोदी और ट्रंप के बीच यह पहली मुलाकात होगी।

ओसाका रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मैं अन्य वैश्विक नेताओं के साथ हमारी दुनिया के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं। महिला सशक्तीकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का हल इस बैठक का प्रमुख मुद्दा होगा।

 

और भी पढ़ें :