सात बार 'जेम्स बॉन्ड' बने अभिनेता रॉजर मूर नहीं रहे

Last Updated: मंगलवार, 23 मई 2017 (22:12 IST)
लंदन। खुफिया एजेंट जेम्स बांड की भूमिका निभाने के लिए अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित ब्रिटिश अभिनेता रॉजर मूर का आज निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे। अभिनेता के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर उनके परिजनों ने यह खबर दी। उनका निधन कैंसर से स्विट्जरलैंड में हुआ।

मूर के परिवार ने आधिकारिक टि्वटर अकाउंट पर पोस्ट बयान में कहा कि भारी मन से हम यह दु:खद समाचार आप के साथ साझा करते हैं कि हमारे पिता सर का मंगलवार को निधन हो गया। हम सभी गमगीन हैं।




मूर ने 12 वर्षों तक खतरों आदि का सामना करने वाले खुफिया एजेंट जेम्स बांड की भूमिका अदा की। इस भूमिका ने न केवल उन्हें करोड़पति बना दिया बल्कि विश्व में करोड़ों लोगों के दिलों में बसा दिया। बॉन्ड सीरीज की फिल्मों में उन्होंने सात बार ब्रिटिश सीक्रेट एजेंट जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाया था।

उन्होंने द स्पाई हू लव्ड मी और लिव एंड लेट डाई जैसी फिल्मों में काम किया। वह जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले तीसरे अभिनेता थे। वर्ष 1973 से 1985 तक उन्होंने इस किरदार को बखूबी निभाया।
रॉजर के रोल की उपलब्धि इसलिए भी बड़ी थी क्योंकि उन्होंने जेम्स बॉन्ड का किरदार शॉन कोनरी जैसे दमदार अभिनेता से विरासत में लिया था और खुद को स्थापित किया था।



रॉजर ने जेम्स बॉन्ड के अलावा मशहूर जासूसी टीवी सीरीज़ 'दि सेंट' में भी काम किया था, जिसमें उनके किरदार साईमन टेंपलर को आज भी याद किया जाता है। उन्हें समाज सेवा के लिए नाईटहुड की उपाधि दी गई थी।

बॉलीवुड
ने निधन पर जताया शोक :
बॉलीवुड ने रॉजर मूर के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। बॉलीवुड अभिनेता कबीर बेदी ने ट्‍विटर पर कहा, 'फेयरवेल रोजर! आपके पास एक अद्भुत जीवन था! आरआईपी।'







अभिनेता रणदीप हुड्डा और ऋषि कपूर और संगीत निर्देशक शेखर रवजियांनी ने हॉलीवुड के अभिनेता के निधन पर दु:ख जताया और उन्हें विदाई दी।

रणदीप ने ट्विट किया, 'आपने जैम्स बॉन्ड को इतना मज़ेदार बनाया।' जाने माने अभिनेता ऋषि कपूर ने कहा, 'आरआईपी। नाम जेम्स है... रोजर मूर.... बॉन्ड।' संगीत निर्देशक शेखर रवजियांनी ने अभिनेता के निधन पर शोक जताया।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :