इन 7 तरह के विशेष व्यंजनों से मनाएं गणतंत्र दिवस...


आजकल जमाना बदल रहा है, वैसे ही भारतीयों का खान-पान भी बदल रहा है। कोई भी त्योहार  हो या कोई खास दिन, हम उसे मनाने के कतई पीछे नहीं हटते, चाहे फिर यह हमारा गणतंत्र  दिवस ही क्यों न हो? के मौके पर खाने-पीने की चीजों में भी हम भारतीय कम  नहीं हैं। यहां भी हम हमारे खान-पान में 3 रंगों का इस्तेमाल करके कई तरह के व्यंजन बनाते  हैं। इस खास दिवस के मौके पर तिरंगे रंग में रंगे बनाने का चस्का लगभग  सभी को है। इसमें आप तिरंगा केक, तिरंगी बर्फी, स्पेशल तिरंगे पकवान, तिरंगा ब्रेड सैंडविच,  लाजवाब और चटपटे तिरंगे पराठे और भी कई व्यंजनों का जायका ले सकते हैं...। 
 
आपके लिए पेश हैं 7 तरह के विशेष व्यंजन...। 
 
1. मनभावन तिरंगा केक  
 
सामग्री : 
 
एक बड़ा पैकेट ताजा ब्रेड, एक आम, एक कटोरी मलाई, एक कटोरी पिसी शक्‍कर, अमरूद का जैम आवश्यकता नुसार, एक चम्मच गुलाब जल, (डेकोरेशन के लिए काजू, किशमिश, बादाम)।
 
विधि :
 
सबसे पहले मलाई में आधा कटोरी शक्‍कर व गुलाब जल मिलाकर इसे अच्‍छी तरह फेंटे। बाकी बची हुई शक्‍कर आम में मिलाकर उसे फेंटें। अब किसी प्लेट में एक ब्रेड रखें, उस पर आम का मिश्रण फैलाएं, इस पर दूसरी ब्रेड रखकर मलाई का मिश्रण फैलाएं। अब उसके ऊपर ब्रेड की तीसरी स्‍लाइस रखकर उस पर जैम लगाएं।
 
इसी प्रकार चौथी ब्रेड रखकर मलाई का मिश्रण लगाएं। अब सजावट हेतु काजू, किशमिश आदि चिपकाएं तथा इसे केक की तरह बीच से दो भागों में काट लें। अब यह तीन रंगों का दिखेगा। लीजिए ब्रेड का लजीज तैयार है।
 
***** 
 
 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :