रंगपंचमी और पकवान : 5 आसान व्यंजन ‍विधियां खास आपके लिए...


* रंग-रंगीली रंगपंचमी के 5 व्यंजन बनाने की विधियां...
होली-रंगपंचमी का रंग-रंगीला त्योहार हो और पकवानों की बात न हो..., यह भला कैसे संभव है? आइए  तो फिर होली के इस रंग-बिरंगे त्योहार पर हम कुछ खास तरह के व्यंजनों से मेहमानों का  स्वागत‍ करें और होली के रंगीन पर्व को और भी मजेदार बनाएं। पाठकों के लिए प्रस्तुत हैं  चटपटे और मीठे 5 व्यंजनों की सरल विधियां... 
 
 
श्रीखंड  
सामग्री : 
 
2 किलो ताजा दही, मेवे की कतरन, जायफल पावडर चुटकी भर, कुछेक लच्छे केसर, इलायची पावडर एक छोटा चम्मच, शक्कर स्वादानुसार, ताजे और साफ किए हुए अंगूर (इच्छानुसार)। 
विधि : 
सबसे पहले ताजा दही को एक दिन पहले मलमल के कपड़े में बांधकर लटका दें। दूसरे दिन पूरा पानी निथर जाने पर उतार लें। अब इसमें शक्कर मिलाकर कुछ देर के लिए रख दें। शक्कर घुल जाने पर किसी बर्तन पर मलमल का बारीक कपड़ा बांधकर इसे छान लें। 
 
आधे चम्मच दूध में केसर डालकर कुछ देर भीगे दो, फिर घोट लें। अब इलायची पावडर, मेवे की कतरन, जायफल पावडर और घोंटी हुई केसर मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब अंगूर डालकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। अच्छी तरह ठंडा हो जाने पर श्रीखंड पेश करें। श्रीखंड पश्चिम भारत की पारंपरिक मिठाई है, जो हर किसी को पसंद आती है। 
नोट : यदि आप जायफल और अंगूर न डालना चाहें तो इसे रहने दें। 
 
 
 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :