इस मौसम में सर्दी-खांसी से निजात दिलाएगी गरमा-गरम कढ़ी


* गरमा-गरम कढ़ी से दूर भगाइए अपनी सर्दी-खांसी, पढ़ें सरल विधि...
 
 
आते ही सर्दी-खांसी, छींक, आदि की शुरुआत हो ही जाती है। ऐसे समय में हम नित-नए प्रयोग अपनाते रहते हैं, लेकिन कितना कुछ करने के बाद भी 8-10 दिनों तक आपकी सर्दी-खांसी, आदि ठीक ही नहीं होती है। आपके परिवार वाले और आप इस सर्दी से परेशान होते रहते हैं और ये परेशानी दिनोदिन बढ़ती रहती है। ऐसे में अगर गरमा-गरम कढ़ी का उपयोग पीने के लिए किया जाए तो आपकी सर्दी बहुत जल्द ही ठीक हो सकती है। 
 
कैसे खास बनानी है हमें यह कढ़ी? आइए देखते हैं- कढ़ी की सामग्री, विधि सब कुछ यहां प्रस्तुत है। तो लीजिए गरमा-गरम कढ़ी का मजा और दूर भगाइए अपनी सर्दी को और जल्दी हो जाइए स्वस्थ। 
 
सामग्री :  
250 ग्राम ताजा दही, 50 ग्राम बेसन, 1 चम्मच अदरक की प्यूरी, 1/2 कप हरे चने, 1 आलू (कटा), 2-3 सुरजने की फली, 2 हरी मिर्च, 2 टेबल स्पून घी, 1 चुटकी हींग, कढ़ी पत्ते, 1/2 टी स्पून राई, नमक और 2-3 पिसी लौंग।
 
विधि :
सबसे पहले दही को रवई से फेंटकर उसमें बेसन, नमक, पिसी लाल मिर्च और 2 कप पानी मिलाकर मिक्स कर लें। एक बर्तन में घी गर्म करें। हींग, राई, कढ़ी पत्ता, अदरक प्यूरी व हरी मिर्च डालें। राई तड़तड़ाने पर दही-बेसन का घोल डालें और लगातार हिलाते हुए पकाएं। उबाल आने पर सभी सब्जियां डालें।
 
धीमी आंच पर कढ़ी को 15 से 20 मिनट तक पकाएं। अब स्वादिष्ट कढ़ी तैयार है। इसे चपाती के साथ गर्मागर्म परोसिए। सर्दी के दिनों में कढ़ी का मजा लीजिए और स्वस्थ रहिए।> >  

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :