Widgets Magazine

किन 5 दर्द में करें कौन सी सिकाई



रोजमर्रा में ऐसे कई काम होते हैं कि सूजन, दर्द, मसल्स पेन होना आम बात है। ऐसे में किसी गर्माहट देने वाली बाम और पैनकिलर खाने के अलावा गर्म पानी या बर्फ से भी बेहद अच्छा इलाज है। सिकाई की सलाह डॉक्टर भी देते हैं परंतु अगर आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि कब बर्फ से सिकाई करनी है और कब गर्म पानी का करना है इस्तेमाल तो जानिए इसका जवाब। 
खट्टी-मीठी इमली के 9 लाभ, जरूर जानिए
 
1. जोड़ों में या सूजन : बर्फ की सिकाई
आपके शरीर के किसी जोड़ में दर्द हो जैसे कि घुटने में, पैरों में और साथ में हो सूजन भी। इसकी वजह अधिक काम या मसल्स में खींचाव हो तो बर्फ आपकी इस तकलीफ के लिए इस्तेमाल की जानी चाहिए। इसके लिए पैरों को दिल की ऊंचाई तक तकिया लगाकर ऊंचा करें। चोट वाले स्थान पर बर्फ की सिकाई करें। 
पर्याप्त नींद लीजिए, वरना चली जाएगी याददाश्त
 
2. में दर्द : गर्म पानी से सिकाई 
पीरियड के दर्द में गर्म पानी के हीटिंग पैड का इस्तेमाल राहत लाता है। इस दौरान गर्म पानी से पेट के मसल्स की सिकाई आपको आराम देगी। जब भी चाहें अपनी जरूरत के अनुसार गर्म पानी से सिकाई करें। 

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine