खट्टी-मीठी इमली के 9 सेहत लाभ, जरूर जानिए


इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। खट्टी-मीठी इमली स्वाद में तो मजेदार है ही, स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। खास तौर से गर्मियों में यह विशेष रूप से लाभदायक होती है और स्वास्थ्य ही कई समस्याओं से निजात दिलाती है। जानिए खट्टी, मीठी, चटपटी इमली के यह 9 फायदे - 
1 गर्मी के दिनों में इमली का पना या शर्बत पीना बेहद फायदेमंद होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर लू लगने का खतरा नहीं होता और गर्मी के अन्य दुष्प्रभावों से भी यह‍ बचाए रखने में मददगार है।
2 इन दिनों में अपच की समस्या बहुत अधि‍क होती है। इससे बचने के लिए आप पकी इमली का सेवन कर सकते हैं। यह न केवल आपके मुंह का स्वाद बढ़ाएगी, अपच की समस्या को भी दूर करेगी।
3 भूख न लगना या फिर पेट में कीड़े होने की स्थिति में इमली का सेवन बेहद फायदेमंद है। इसका शर्बत या पना भूख बढ़ाने के साथ ही पेट की गर्मी को कम कर, पैदा करने का काम करता है। इससे पेट की अन्य समस्याएं भी नहीं होती।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :