Widgets Magazine

मिश्री खाने के यह 5 सेहत लाभ, आप भी जानिए



आम तौर पर मिश्री का प्रयोग भोजन के बाद पाचन के लिए किया जाता है, लेकिन इसके अलावा भी मिश्री के कुछ फायदे हैं, जो आप शायद ही जानते हों, लेकिन आपको जरूर जानना चाहिए - 
1 गले में खराश होने पर मिश्री आपके लिए मददगार है। खराश होने पर मिश्री का पानी बनाकर पिएं या फिर मिश्री को चूसें, इससे खराब तो दूर होगी ही, जुकाम भी कुछ हद तक कम होगा।
 
2 का निराकरण भी मिश्री से किया जा सकता है, टॉन्सिल्स होने पर मिश्री को मक्खन और इलायची के साथ समान मात्रा में मिलाकर सुबह शाम खाने से लाभ होगा।
3 की समस्या होने पर एक कटोरी पानी में 10 छोटी मिश्री, 10 काली मिर्च, 10 तुलसी के पत्ते और जरा सा अदरक डालकर उबालें, जब यह पानी आधा रह जाए तब इसे छानकर गुनगुना ही खाली पेट पिएं। 
 
4 या डायरिया होने की स्थ‍िति में मिश्री को नीम की पत्त‍ियों के साथ मिलाकर खाना फायदेमंद होता है, इसके अलावा छाले होने पर मिश्री औ इलायची का मिश्रण लगाने से लाथ होता है। 
5 होने पर मिश्री को मक्खन और नागकेसर के साथ मिलाकर खाने से काफी लाभ होता है और यह समस्या समाप्त हो जाती है।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine