योग संबंधी उपकरणों की विदेशों में काफी मांग

neti-patra-yog
ठाणे|
 
ठाणे। योग पद्धति के काम में आने वाले उपकरणों की विदेशों में काफी मांग बढ़ती जा रही है और इसका फायदा भारतीय कंपनियों को हो रहा है।
 
प्रख्यात योग संस्थान 'अंबिका योग कुटीर' के महासचिव रामचन्द्रन सुर्वे ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि योग पद्धति के काम में आने वाले उपकरणों तथा पात्रों की विदेशों में हर साल मांग बढ़ती जा रही है जिनमें नाक के पूरे हिस्से (नेजल पैसेज) को साफ करने वाला 'नेति पात्र' भी शामिल है।
 
यह एक छोटे लोटे की तरह होता है जिसमें से पतले पाइपनुमा हिस्से से नाक में पानी सांस के जरिए खींचा जाता है और इससे पूरी नासा प्रणाली तथा गले का पिछला हिस्सा साफ हो जाता है। इसमें गुनगुना पानी नमक के साथ लिया जाता है।
 
उन्होंने बताया कि विदेशों में एलर्जी के बढ़ते मामलों और आर्द्रता के अधिकतम स्तर के चलते लोगों को नाक की एलर्जी संबंधी बीमारियां ज्यादा देखने को मिलती हैं। इस समय ऑस्ट्रेलिया को 1,000 और कनाडा को 800 ऐसे नेति पात्रों का निर्यात किया जा रहा हैं। (वार्ता)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :