अगर आपको भी होता है तेज सिरदर्द, जानें 5 टिप्स


सिर में दर्द के कई कारण हो सकते हैं और हल्का-फुल्का या कभी कभार सिर में दर्द आम है। लेकिन अगर आपके साथ अक्सर यह समस्या होती है जिसमें सिर में तेज दर्द होता है, तो इसके उपाय भी आपको जरूर पता होने चाहिए - 
 
1 सिर में तेज दर्द से बचने के लिए लौंग काफी राहत दिला सकता है। आपको बस लौंग को पीसकर चूर्ण बनाना है, और इसे किसी कपड़े में बांध कर छोटी सी पोटली बनाकर रख लेना है। जब भी आपको सिर में दर्द हो, इसे सूंघें। जल्द आराम होगा।
2 पुदीना भी से निजात दिलाने में मददगार है। सिर में जब भी दर्द हो आप पुदीने को पीसकर इसका रस निकाल लें और माथे पर लगाएं। कुछ समय में सिरदर्द दूर हो जाएगा।
 
3 आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सेब भी आपका सिरदर्द गायब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जी हां, बस जब भी सिर में तेज दर्द हो, तो सेब पर नमक डालकर खाएं, लाभ होगा।
4 नींबू का एक उपाय भी है जो आपका सिर दर्द कम कर सकता है। इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना, बस नींबू को छीलकर सूंघ लीजिए, और फिर देखिए कैसे जल्दी से आपका सिरदर्द दूर होता है।
 
5 के अनुसार आपके हाथ के अंगूठे और तर्जनी के बीच का दबा हुआ जो भाग है, उसे दबाने से भी आप सिरदर्द से कुछ देर में निजात पा सकते हैं। एक बार जरूर अपनाकर देखें।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :