ऑइल पुलिंग करने से होते हैं 5 कीमती फायदे


यानि तेल का कुल्ला करना आपको दांतों, मसूड़ों को हेल्दी रखने के साथ ही सेहत और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप अब तक नहीं जानते इसके इन फायदों को, तो अभी जानें भी आजमाएं भी - 
 
1  ऑइल पुलिंग मुंह को साफ और बैक्टीरिया फ्री रखने में मदद करता है। इससे मुंह में छुपे बैक्टीरिया और गंदगी साफ होती है और मुंह की दुर्गंध से भी निजात मिलती है।
2  दांतों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए भी ऑइल पुलिंग एक बेहतरीन उपाय है। इसके साथ ही यह आपको मसूड़ों की सूजन व अन्य समस्याओं से भी काफी हद तक राहत देता है और उन्हें स्वस्थ रखता है।
 
3 ऑइल पुलिंग का फायदा आपकी पूरा सेहत पर पड़ता है क्योंकि यह शरीर में अवांछित जीवाणुओं को जाने से रोकता है, जो आपके शरीर में बीमारियों को जन्म देते हैं।
4 मुंह में लार कम बनना या सूखापन रहना भी कई समस्याओं को जन्म देता है, जिसके लिए ऑइल पुलिंग एक कारगर उपाय साबित होता है। यह मुंह में आवश्यक नमी भी बनाए रखता है और बैक्टीरिया भी नहीं पनपने देता।
 
5 पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में यह बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि पेट की सारी समस्याएं विषैले या अवांछित जीवाणुओं के आंतों में जाने से होती है। इस प्रक्रिया में बैक्टीरिया मुंह के द्वारा पेट तक पहुंच ही नहीं पाता जिसका लाभ होता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :