7 रोगों की एक स्वादिष्ट दवा है जामुन का रस, जानिए लाभ


सुनकर आपको भले ही थोड़ा अलग लगे, लेकिन का जूस न केवल गजब का स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके कई तरह के फायदे भी होते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि कुछ खास स्थानों पर इसे परोसने का तरीका भी लाजवाब है, जिसमें काले नमक का ट्विस्ट के साथ पेश किया जाता है। आप जब भी इसे ट्राय करेंगे, इसका स्वाद कभी नहीं भूल पाएंगे। इसके यह 7 लाभ भी जरूर जान लीजिए - 
 
1 भूख न लगना - अगर आपको भूख कम लगती है या आजकल भूख लग ही नहीं रही, तो एक बार जरूर इस स्वादिष्ट उपाय को आजमा लीजिए। कुछ दिनों तक इस का सेवन कीजिए और जादुई लाभ खुद देखिए। 
 
2 - कब्ज के अलावा पेट के अन्य रोगों में भी बेहद फायदेमंद है। खास तौर से जामुन का सिरका इन रोगों के लिए अमृत के समान असर करता है।
 
3 - मधुमेह यानि डायबिटीज के रोगियों के लिए जामुन का रस काफी लाभदायक है। जामुन और आम का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से भी मधुमेह में लाभ होता है।
 
4 -  जामुन के एक किलोग्राम ताजे फलों का रस निकालकर ढाई किलोग्राम चीनी मिलाकर शरबत जैसी चाशनी बना लें। इसे एक ढक्कनदार साफ बोतल में भरकर रख लें। जब कभी उल्टी-दस्त या हैजा जैसी बीमारी की शिकायत हो, तब दो चम्मच शरबत और एक चम्मच अमृतधारा मिलाकर पिलाने से तुरंत राहत मिल जाती है।


और भी पढ़ें :