अमरूद की तरह ही फायदेमंद हैं इसकी पत्तियां, ये रहे 5 फायदे

विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर अमरुद के फायदे तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी पत्तियां भी आपकी के लिए फायदेमंद होती हैं? जी हां, ये आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकती हैं। यकीन न हो, तो इन फायदों को जरूर पढ़ लीजिए -

1 पहला और सबसे दिलचस्प फायदा है वजन घटाने का, जिसके लिए हर कोई मेहनत करता है। दरअसल अमरूद की पत्तियां स्टार्च को शुगर में नहीं बदलने देती और कार्बोहाइड्रेट की एक्टिविटी को कम करती हैं जिससे वजन घटाना आसान होता है।

2 डाइबिटीज के मरीजों के लिए भी अमरूद की पत्त‍ियां किसी दवा की तरह काम करती हैं। शोध के अनुसार, इसकी चाय, एल्फा-ग्लूकोसाइडिस एंजाइम की सक्रियता को कम कर शर्करा के स्तर को कम करती है।

3 एक शोध के अनुसार अमरूद की पत्तियां और हार्ट बीट को कंट्रोल
मदद करती हैं। अमरूद की पत्‍तियों से बनी चाय ब्‍लड लिपिड, ब्‍लड कंट्रोल और अनहेल्दी ट्राइग्लिसराइड्स में सुधार करने में मददगार है।

4 नियमित रूप से अगर अमरूद की पत्तियों से बनी चाय का सेवन कि‍या जाए, तो नींद की गुणवत्‍ता में सुधार होता है। यह आपकी नसों को आराम देकर दिमाग को शांत रखती है जिससे अच्‍छी नींद को लेने का लाभ मिलता है।

5 मुंह के छालों के लिए अमरूद की पत्तियां बेहतरीन औषधि है। मुंह के छालों को ठीक करने के लिएउ आपको सिर्फ अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाना की जरूरत है। दिन में दो से तीन बार इनको चबाने से छाले ठीक हो सकते हैं।

 

और भी पढ़ें :