प्लास्ट‍िक बैग में फल, सब्जी या खाद्य पदार्थ रखना है खतरनाक, जानिए कारण

क्या आप भी या सब्जियां प्लास्ट‍िक बैग में रखते हैं? अगर आपका जवाब हां में है, तो संभल जाइए क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जी हां, आम तौर पर कई लोगों की आदत होती है कि बाजार से फल या सब्जियां लाकर सीधे में रख देते हैं और कई बार जब ये सब्जियां में होती हैं, तो उस बैग से उसे बाहर भी नहीं निकालते। लेकिन ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।
दरअसल जब आप फलों या सब्जियों को प्लास्ट‍िक के बैग में रखते हैं, तो उन तक हवा नहीं पहुंच पाती जिससे उनके जल्दी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है और ज्यादातर परिस्थितियों में तो ये चीजें खराब हो ही जाती हैं। प्लास्टिक बैग में रखे फलों और सब्जियों के खराब होने का एक बड़ा कारण ये भी है कि प्लास्टिक में रखे समान पर बैक्टरीरिया जल्दी असर करते हैं।

प्लास्टिक बैग में फल और सब्जी को स्टोर करके रखने से उन तक हवा नहीं पहुंच पाती है, जिसकी वजह से सामान जल्दी खराब हो जाता है। इसके अलावा प्लास्टिक बैग में रखे सामान पर बैक्टीरिया जल्दी अटैक करता है, जिससे आपकी फल और सब्जी जल्दी खराब हो जाती है।
इसका कारण है कि ए और दूसरा फिथैलेट्स। ये दोनों केमिकल सब्जी और फल को खराब करके उसमें लीच पैदा करने का काम करते हैं। ये दोनों केमिकल हमारी सेहत के लिए इतने खतरनाक होते हैं कि ये हमारे शरीर के टिशू तक नष्ट कर देते हैं। इनसे जीन्स का नष्ट होना और हॉर्मोनल बदलाव जैसी समस्याएं पैदा होती हैं।
यही प्रमुख कारण है कि प्लास्टिक के बैग में फल, सब्जी या अन्य खाद्य पदार्थों का रखना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है।

 

और भी पढ़ें :