बिजली का झटका (करंट) लगने पर करें यह 4 काम


कूलर, पंखा, एसी, टीवी या बिजली से चलने वाली कोई भी चीज हो, कभी भी यानि बिजली का झटका दे सकती हैं। करंट भले ही हल्का फुल्का हो, लेकिन इसका असर आपके शरीर व हृदय गति पर जरूर पड़ता है। अगर झटका तेज हो, तो यह गंभीर समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए किसी इलेक्ट्र‍कि उपकरण का प्रयोग करते समय ध्यान रखें यह 4 बातें -
Widgets Magazine

1 बिजली से चलने वाली चीजों को छूते वक्त सबसे पहले बिजली का बटन बंद करें और चप्पल जरूर पहनें। लकड़ी की सहायता से इस काम को करें।

2
अगर आपके सामने किसी व्यक्ति को करंट लगा है, तो उसे छूकर बचाने की कोशिश न करें अन्यथा आप भी करंट की चपेट में आ सकते हैं। इसके लिए किसी लकड़ी की वस्तु का प्रयोग करें, इससे आपको करंट नहीं लगेगा।

3 किसी व्यक्ति को करंट लग जाने पर उसे सही स्थिति में लेटाएं। इसके लिए उसका एक हाथ सिर के नीचे रखें और दूसरा हाथ आगे रखें। वहीं एक पैर सीधा रखें व दूसरा पैर मुड़ा रहने दें। ऐसा करने पर कुछ समय में उसे होश आने लगेगा।

4 अगर करंट लगने के बाद व्यक्ति की सांसे धीमी हो जाएं या सांस चलना बंद हो जाए, तो डॉक्टर की सलाह से कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन शुरू करें ताके उसकी सांसें चलती रहें।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :