अल्कोहल मसाज के 5 बेहतरीन फायदे


अल्कोहल का अत्यधिक सेवन के लिए हानिकारक जरूर होता है, लेकिन इसकी मसाज करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर यकीन नहीं होता तो तुरंत जानिए मसाज के वे 5 बेहतरीन फायदे, जो आप नहीं जानते - 
 
1 शारीरिक मेहनत के बाद होने वाले मांसपेशियों के दर्द में एल्कोहल की मसाज काफी फायदेमंद होती है। इसे दर्द वाले हिस्से में मसाज कर घंटे भर तक यूं लगे रहने दें, और फिर धो लें। 
 
2 त्वचा व नाखूनों पर पनपने वाले किसी भी तरह के फंगस पर यह बेहद असरदार है। इसे रूई के फोहे में डूबोकर संबंधित स्थान पर लगाएं और सूखने तक यूंही रहने दीजिए। इसे धोने की जल्दी न करें।
 
3 हल्की फुल्की खरोंच या घाव पर एल्कोहल का प्रयोग कर उसे जल्दी ठीक किया जा सकता है। यह संबंधित स्थान पर एंटीबायोटिक की तरह असर करेगा और जल्दी ठीक करने में मदद करेगा।
 
4 सिर्फ त्वचा के लिए नहीं बल्कि बालों में भी इसकी मसाज करने का फायदा मिल सकता है। बीयर का इस्तेमाल तो बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए किया ही जाता है।
 
5 गर्माहट के लिए भी एल्कोहल की मसाज बेहद लाभदायक है। इसकी मसाज करने के बाद आप खुद त्वचा में गर्माहट महसूस करेंगे। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :