8 बुरी आदतें, जो आपके लिए अच्छी हैं


बचपन से हमें सिखाया जाता है कि कुछ आदतें बुरी हैं जिन्हें नहीं करना चाहिए और कुछ आदतें अच्छी होती हैं जिनका हमें पालन करना चाहिए। लेकिन अगर हम कहें कि कुछ बुरी आदतें भी आपके लिए अच्छी साबित होती हैं तो? जी हां, जानिए ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में...

1 टीवी देखना - भले ही आप इसके पकाउ और इमोश्नल प्रोग्राम्स के लिए इसे बुद्धू बक्सा कहें, लेकिन यह आपके दिमाग के लिए लाभकारी भी सिद्ध हो सकता है। टीवी देखना आपको अपडेट करने के साथ-साथ आपके दिमाग की एक्सरसाइज ही नहीं करता, बल्कि यह आपके तनाव को कम कर मनोरंजन भी करता है। ले‍किन आप क्या देखना चाहते हैं यह सही फैसला आपको करना है।

2 फैटी फूड खाना - सेहत और मोटापे के हिसाब से फैटी फूड को
बेहद हानिकारक माना जाता है, लेकिन यही फैटी फूड आपके मोटापे को कम करने के साथ कुछ अन्य फायदे भी दे सकता है। फैटी फूड की सहायता से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जो आपकी खाने कर आदत और मात्रा को कम करता है।

3 सोना - ज्यादा सोना बुरी आदत माना जाता है लेकिन हम आपको बता दें कि अलार्म बंद कर जब आप कुछ देर की नींद और लेना चाहते हैं, तो यह कुछ देर की नींद आपके मेमोरी पावर, कार्यक्षमता और सीखने की क्षमता को बेहतर बनाने में मददगार साबित होती है।

4 तेज आवाज में म्यूजिक सुनना - तेज आवाज में म्यूजिक सुनना कई बार आपको डांट खाने पर मजबूर करता हो, लेकिन यह आपको खुश रखने में खास भूमिका निभाता है। करीब 90 डेसीबल तक की तीव्रता में म्यूजिक सुनना आपके दिमाग से एक विशेष हार्मोन का स्त्राव होने में सहायक है जो आपको शांतचित्त और प्रसन्न रखने में मददगार साबित होता है।

5 गुस्सा - यूं तो गुस्सा करना अच्छी आदत नहीं माना जाता, लेकिन कभी-कभी गुस्सा करना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। किसी भी बात से अगर आप अशांत हैं और अंदर ही अंदर परेशान हो रहे हैं, ऐसे में अचानक आने वाला गुस्सा आपकी चिड़चिड़ाहट, डर या हिचक को मिटा सकता है। साथ ही आप हल्का महसूस करते हैं।

6 वाइन - वाइन को शराब की श्रेणी में रखकर इसे बुरी आदतों में एक माना जाता है लेकिन हम बता दें कि रेड वाइन का सेवन आपके हृदय की सेहत को सुधारने और बेहतर बनाने में मददगार है।

7 कॉफी - सुबह के अलावा कॉफी का अधिक सेवन, स्वास्थ्य की दृष्ट‍ि से कई बार गलत होता है। लेकिन एक रिसर्च में यह साबित हुआ है कि कॉफी पीने से डाइबिटीज का रिस्क कम होता है साथ ही यह आपको तनाव से बचाने में भी कारगर साबित होती है।



8 जल्दबाजी - इसे आप व्याकुलता कहें या जल्दबाजी में होना, लेकिन यह अच्छी आदत में शामिल नहीं हैआपके लिए बल्कि इसके बजाए शांति और धैर्य रखना अच्छा होता है। लेकिन हम आपको बता दें कि किसी भी काम या बात की जल्दबाजी या व्याकुलता आपको फुर्तीला तो बनाती ही है, साथ ही उम्र को लंबा भी करती है। इतना ही नहीं आपके फिट रहने में भी इस आदत का बहुत बड़ा हाथ होता है।

लेकिन याद रखें कि अति हर चीज की बुरी ही होती है और गलत आदतें गलत ही होती है.... हमने सिर्फ सीमित मात्रा में आदतों के फायदे गिनाए हैं....



और भी पढ़ें :