हड्डी टूटी है तो यह 7 उपाय भी आजमा कर देखें


क्या आपकी भी हड्डी टूटी है तो यह आपके लिए हैं। यूं तो इस तरह के मामलों में चि‍कित्सा परामर्श ज्यादा जरूरी है लेकिन इन उपायों को आजमा कर भी देखा जा सकता है।

1. देसी घी
2 चम्मच देसी घी, 1 चम्मच गुड़ और 1 चम्मच हल्दी को मिलाकर 1 कप पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करने के बाद पी लें। दिन में 2 बार इसे पीने
से आपकी टूटी हुई हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।

2. प्याज
1 पीसे हुई प्याज में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर साफ कपड़े में बांध लें। इसके बाद कपड़े को तिल के तेल में गर्म करके टूटी हुई हड्डी पर सिकांई करें। दिन में
2 बार इसी तरह हड्डी की सिकांई करने से आपको दर्द से भी आराम मिलेगा और हड्डी भी जुड़ जाएगी।
3. उड़द दाल
उड़द दाल की दाल को धूप में सूखा कर पीसकर पेस्ट बना लें। इससे टूटी हुई हड्डी पर लगाकर पट्टी बांध लें। इस उपचार को करने से आपकी टूटी हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।

4. काली मिर्च
पिसी काली मिर्च और काग गंगा बूटी का रस मिक्स करके दिन में 3-4 बार पीएं। इसका सेवन आपकी टूटी हड्डी को कुछ दिनों में ही जोड़ देगा।

5. मुलेठी
मुलेठी, मंजीठ और खटाई का लेप बना लें। इसके बाद इसे टूटी हुई हड्डी पर लगाकर पट्टी बांध लें। इससे आपकी हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।
6. भेड़ का दूध
यह सबसे कारगर उपाय माना जाता है। कहीं से भेड़ का दूध लेकर इसकी मालिश उस स्थान पर करें जहां हड्डी टूटी है। शीघ्र फायदा होगा लेकिन ध्यान रखें यह काफी बदबूदार इलाज है।

7. जड़ीबूटी हडजोड़ का इलाज किसी योग्य वैद्य से पूछकर आजमाएं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :