'द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसील्वेनिया'

नेत्र चिकित्सा शिक्षा की नई दुनिया

ND
सारी दुनिया के 10,000 से अधिक छात्रों को अपने बारह से अधिक स्कूलों के माध्यम से कला, विज्ञान, शिक्षा, विधि, संचार तथा मेडिसिन की शिक्षा में पारंगत करने वाली इस यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑव मेडिसिन के अंतर्गत संचालित डिपार्टमेंट फ ऑप्थल्मोलॉजी के शेई आई इंस्टीट्यूट ने सारी दुनिया को एक से बढ़कर एक नेत्र विशेषज्ञ दिए हैं और नेत्र शिक्षा तथा अनुसंधान के क्षेत्र में उसका यह अभियान निरंतर जारी है।

पेन यूनिवर्सिट
यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसील्वेनिया एक ऐतिहासिक आईवी लीग स्कूल है जहाँ चुनिंदा छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। तस्वीर की तरह सुंदर दिखाई देने वाला इसका परिसर अमेरिका के जीवंत शहर फिलोडेल्फिया के बीचोंबीच है। इसे अपनी उद्यमिता, नवाचार, खोजों, पहुँच, ज्ञान के कारण वर्ल्ड क्लास रिसर्च इंस्टीट्यूट का दर्जा हासिल है। अमेरिका की टॉप टेन यूनिवर्सिटियों में एक पेन यूनिवर्सिटी को बैंजामिन फ्रेकलिन ने स्थापित किया था और आज इसका नाम सारी दुनिया में मशहूर है।

174 रिसर्च सेंटर और संस्थानों वाली इस यूनिवर्सिटी में 4200 फेकल्टी, 870 पोस्ट डॉक्टोरल फेलो, 3800 ग्रेजुएट स्टूडेंट, 5400 अकेडमिक सपोर्ट स्टॉफ के अलावा 10,000 से अधिक छात्र अध्ययनरत हैं। इसकी विशालता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसका रिसर्च बजट660 मिलियन डॉलर है।

शेई आई इंस्टीट्यू
शेई आई इंस्टीटयूट की स्थापना प्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ हेराल्ड जी शेई ने 1960 में की थी। यहाँ पाँच वर्षीय क्लिनिकल रिसर्च तथा रेसीडेंसी कार्यक्रम संचालित किया जाता है। जिसके अंतर्गत प्रशिक्षणार्थियों को दो वर्ष का अनुसंधान तथा प्राप्त अध्ययन कराया जाता है जिसमें सॉफ्ट कांट्रेक्टस, ग्लूकोमा सर्जरी, हाइफेमिया, गार्जोलिज्म शामिल है।

इस छः मंजिला भवन के निर्माण के लिए 1972 में डॉ. शेई के छात्रों न आर्थिक मदद कर यहाँ 72 बिस्तरों वाला अस्पताल स्थापित किया था। इसके एफएम किर्बी सेंटर फॉर मालिक्यूलर ऑप्थल्मोलॉजी में वैज्ञानिक मेक्यूलर डिजनरेशन, डाइवेटिक रेटिनोपैथी, हेरिडेटी रेटिनल डिजनरेशन, कॉन्ट्रेक्ट और मायोपिया पर रिसर्च करते हैं।

शेई इंस्टीट्यूट में चिकित्सकों को कार्निया, ग्लूकोमा, न्यूरो ऑप्थल्मोलॉजी, आक्यू प्लास्टिक्स, पेडिएट्रिक ऑप्थल्मोलॉजी, मेडिकल एंड सर्जिकल रेटिना, आक्यूलर पैथोलॉजी और आक्यूलर आंकोलॉजी का शिक्षण प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके लिए नवंबर और दिसंबर में साक्षात्कार लिए जाते हैं।

शैक्षणिक कार्यक्र
पेंसील्वेनिया विश्वविद्यालय में शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है। यहाँ रेसीडेंसी प्रोग्राम के अलावा निम्नलिखित विषयों में फैलोशिप प्रदान की जाती हैः-
ग्लूकोमा, म्यूरो ऑप्थल्मोलॉजी, आक्यू प्लास्टिक्स पेडिएट्रिक अप्थल्मोलॉजी विट्रेओरिएण्टल सर्जरी। यहाँ मेडिकल स्टूडेंट कोर्स, रिसर्च पाठ्यक्रम के साथ सीएमई कोर्स भी चलाए जाते हैं।

ND|
यूँ तो नेत्र चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में देश-विदेश में कई संस्थान और विश्वविद्यालय संलग्न हैं, लेकिन अमेरिका के फिलाडेल्फिया शहर के हृदयस्थल पर बनी सपनों सी सुंदर द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसील्वेनिया का कोई जवाब नहीं है।
संपर्क :- शेई आई इंस्टीट्यूट, डिपार्टमेंट ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी स्कूल ऑफ मेडिसिन, यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसील्वेनिया फिलाडेल्फिया, यूएसए www.penneye.com

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :