परीक्षा का तनाव भवास से बाहर निकालें

- श्रेया चुग (निदेशक, यूथ एंपावरमंट प्रोग्राम, द आर्ट ऑफ लिविंग)

ART OF LIVING

परीक्षा से पूर्व का अध्ययन :
1. पर्याप्त विश्राम जरूरी : ठीक से सोएंबिना शारीरिक और मानसिक विश्राम के, स्मृति और एकाग्रता सही नहीं हो सकती। एक थका हुआ मन सूचना का संग्रह नहीं कर सकता और ना ही केंद्रित हो सकता है।

2.सूर्योदय के समय उठे : सूर्योदय के समय उठे, और कुछ राउंड्‌स सूर्य नमस्कार करें और इसके बाद कुछ श्वसन तकनीक जैसे नाड़ी शोधन प्राणायाम और उज्जयी श्वास का अभ्यास करें। इससे आपके तनाव आपके शरीर से बाहर निकल जाएगा और शरीर और मन की ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा।

3.अध्ययन का समय बनाएं : ध्यान को अध्ययन का माध्यम का बनाया जाए। अध्ययन करने से पूर्व कुछ मिनट का ध्यान करें। यह आपको विश्राम देता है, स्मृति को तीव्र करता है, और स्मृति को लंबे समय तक बनाए रखता है।

4. कभी स्थगित न करें : एक बार जैसे ही आरंभ करने का मन हो, बैठ जाएं और अध्ययन आरंभ कर दें। ना तो बहाना बनाएं और न ही स्थगित करें।

5.अपने समय की योजना बनाएं : पुनरावृति (रिवीजन) का टाइमटेबल बनाए और साथ में कुछ विश्राम का भी समय रखें। संगीत सुने, मित्रों और परिवार से बात करें, अपनी रुचि के संगीत पर 30 मिनट्‌स तक नृत्य करें या 10 से 15 मिनट तक की वॉक करें। फिर से अध्ययन पर बैठ जाएं। यह आपने जो पढ़ा उसको गुनने में सहायता करता है और एकाग्रता को बढ़ाता है।

6. सही भोजन करें : ताजा, हल्का, घर का बना, शाकाहारी भोजन आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है और एकाग्रता की योग्यता को ठीक करता है। बासी, डिब्बा बंद, नमकीन, तैलीय या मीठा भोजन आपको शिथिल करता है।

7. भटके नहीं दृढ़ रहें : कुछ मित्र आपका उत्साह बढ़ाएंगे और कुछ आपको किताबी कीड़ा कहेंगे। अपने उद्देश्य को ध्यान में रखें और दूसरों को आपका बटन न दबाने दें। यह आपका जीवन और आपका परिणाम है।

तो मन लगाकर अध्ययन करें और शांत रहें।

अधिक जानकारी के लिये क्लिक करें आर्ट ऑफ लिविंग
आर्ट ऑफ लिविंग| Last Updated: मंगलवार, 8 जुलाई 2014 (16:28 IST)
आज के कठिन जीवन में हमारे पास हर किसी के लिए समय है लेकिन समय नहीं है उलझनों और तनावों से अकेले निपटते सिर्फ अपने मन के लिए। अपने आप के लिए। जीवन की इस आपाधापी में मन को कैसे शांत रखें, तनाव से कैसे मुक्ति पाएं? रोजमर्रा के जीवन में आने वाली कई परेशानियों को सिर्फ लगा कर दूर किया जा सकता है।
इसी उद्देश्य से वेबदुनिया और विश्व प्रसिद्ध फॉउंडेशन प्रस्तुत कर रहे हैं परीक्षा के दौरान कैसे रहें तनाव से मु‍क्त...फिर परीक्षा का समय आ गया है। इस समय में हर कोई तनावग्रस्त हो जाता है, क्योंकि सबको अच्छा करने का दबाव होता है। तो क्या इस चिंता से लड़ने का कोई तरीका है? आपके अध्यापक और अभिभावकों की इच्छा का और अपने आप की इच्छाओं का बोझ कैसे उठाया जाए? सौभाग्य से, हां कुछ ऐसे टिप्स है जो आप के स्नायुओं को शांत करके, आपकी एकाग्रता को बढ़ाता है और आपके उद्देश्य को प्राप्त करने में सहायता करता है।

अगले पन्ने पर पढ़ें, क्या करें परीक्षा के दौरान...


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :