Widgets Magazine

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 : सुपर संडे को होगा क्रिकेट और हॉकी का महासंग्राम

पुनः संशोधित शुक्रवार, 16 जून 2017 (22:48 IST)
लंदन। यह रविवार खास होने जा रहा है, इस दिन भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट तथा हॉकी की टीमें इंग्लैंड की ज़मीन पर महासंग्राम लड़ेंगी। यह भी दिलचस्प है कि भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें चैंपियंस ट्रॉफी के पूल बी में ही शामिल थीं। 
         
क्रिकेट और हॉकी में एशिया की इन दो चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच यह अभूतपूर्व मौका होगा जब एक ही दिन वे क्रिकेट के मैदान और हॉकी के एस्ट्रो टर्फ पर भिड़ेंगे। भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में आमने-सामने होंगी जबकि दोनों देशों की हॉकी टीमें एफआईएच वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल का पूल बी मैच खेलने उतरेंगी। 
         
यह भी दिलचस्प है कि भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें चैंपियंस ट्रॉफी के पूल बी में ही शामिल थीं। भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी के अपने उद्घाटन मुकाबले में पाकिस्तान को 124 रन से हराया था और उसकी हॉकी टीम ने वर्ल्ड लीग में शानदार शुरूआत करते हुए स्काटलैंड को 4-1 से पीटा था, लेकिन पाकिस्तान की हॉकी टीम को अपने पहले मैच में हॉलैंड के हाथों 0-4 की हार का सामना करना पड़ा।
          
भारत का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टूर्नामेंटों के फाइनल में दूसरी बार पाकिस्तान के साथ मुकाबला होगा। भारत ने 2007 में पाकिस्तान को पहले ट्वंटी 20 विश्वकप में हराकर खिताब जीता था। 
       
जहां तक एकदिवसीय विश्वकप की बात है तो वहां भारत का पाकिस्तान के खिलाफ शत प्रतिशत रिकॉर्ड है। दोनों टीमों ने एकदिवसीय विश्वकप में छह मैच खेले हैं और सभी छह मैच में भारत ने जीत हासिल की है। भारत ने 2011 विश्वकप की अपनी खिताबी जीत के सफर में पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पराजित किया था जबकि 2015 के विश्वकप में भारत ने पाकिस्तान को ग्रुप दौर में हराया था।
                
ट्वंटी 20 विश्वकप में दोनों के बीच पांच मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत ने चार जीते हैं और एक में कोई परिणाम नहीं निकला है। चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों का 50-50 का रिकॉर्ड है। पाकिस्तान ने भारत से चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में अपने पहले दो मुकाबले जीते थे लेकिन भारतीय टीम ने 2013 में पिछले टूर्नामेंट में पाकिस्तान को हराया और 2017 में ग्रुप चरण के मैच में पाकिस्तान को 124 रन से शिकस्त दी।
               
आईसीसी टूर्नामेंटों में हालांकि भारत का पाकिस्तान पर पलड़ा भारी है लेकिन जहां तक एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की बात है वहां 128 मैचों में भारत ने 52 जीते हैं जबकि पाकिस्तान ने 72 जीते हैं। हॉकी के मैदान पर भी हाल के वर्षों में भारत का पाकिस्तान पर पलड़ा भारी रहा है। भारत ने 2014 में एशियाई खेलों के फाइनल में पाकिस्तान को शूटआउट में हराकर रियो ओलंपिक का टिकट हासिल किया था। पाकिस्तान की टीम रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई ही नहीं कर पाई थी।
       
भारतीय हॉकी टीम ने गत वर्ष पाकिस्तान को सुल्तान अजलान शाह कप और एशियन चैंपियंस ट्राफी में पराजित किया था। भारत ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता। दोनों देशों के बीच 167 हॉकी मैचों में भारत ने 55 जीते हैं, 82 हारे हैं और 30 मैच ड्रा खेले हैं।
         
दोनों देशों के बीच क्रिकेट का पहला मुकाबला अक्टूबर 1952 में टेस्ट मैच के रूप में खेला गया था जबकि हॉकी में उनके बीच पहला मैच 1956 के मेलबर्न ओलंपिक का स्वर्ण पदक मैच था जिसे भारत ने 1-0 से जीता था (वार्ता)
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine