कॉमर्स में ग्रेजुएशन के बाद करियर की राहें

WD|
FILE
12वीं के बाद प्रोफेशनल कोर्स की में असफल होने के बाद निराश न हों। इंजीनियरिंग और मेडिकल एग्जाम में स्टूडेंट्‍स की होड़ ने ग्रेजुएट्‍स के लिए के नए रास्ते खोल दिए हैं। पिछले तीन सालों में विभिन्न सब्जेक्ट्‍स से ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थियों के लिए नौकरी पाने के अवसर काफी बढ़े हैं।

करियर काउंसलर्स के अनुसार सभी विषयों से ग्रेजुएशन कर करियर बनाया जा सकता है। इसके लिए पोस्ट ग्रेजुएशन कर विशेषज्ञता हासिल करने की जरूरत है। पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद एमफिल और पीएचडी कर करियर अवसरों का लाभ उठाया जा सकता है।

राहें अगर कॉमर्स विषय की बात की ग्रेजुएशन भी आप प्लेन कॉमर्स के अलावा बीकॉम विथ कम्प्यूटर व टैक्स प्रोसिजर करने के बाद युवा अकाउंटिंग और टैक्स संबंधी क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। वर्तमान में इन दोनों ही क्षेत्रों में काम करने वालों की आवश्यकता है।

कॉमर्स में ग्रेजुएशन के साथ प्रोफेशनल ट्रेनिंग प्राप्त कर नेशनल और इंटरनेशनल कंपनियों में भी करियर के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। डिग्री कोर्सेस के अलावा सीए, सीएस की पढ़ाई कर भी करियर बनाया जा सकता है। कॉमर्स में युवा टैक्सेशन, कम्प्यूटर साइंस, फॉरेन ट्रेड, इंश्योरेंस, कम्प्यूटर अप्लीकेशन आदि में ग्रेजुएशन कर शानदार करियर बना सकते हैं। कॉर्मस के विद्यार्थी कमर्शियलर टैक्स इंस्पेक्टर इनकम टैक्स ऑफिसर, सीए, सीएस, कॉस्ट अकाउंट आदि के रूप में करियर बना सकते हैं।
बीकॉम प्लेन के अलावा इन विषयों के साथ कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया जा सकता है-
- बीबीए
- बीसीए
- बीकॉम फॉरेन ट्रेड
- बीकॉम विथ कम्प्यूटर
- बीकॉम एडवरटाइजमेंट
- बीकॉम टैक्स
- बीकॉम ऑफिस मैनेजमेंट

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :