Widgets Magazine
Widgets Magazine

चमड़ा और फुटवियर क्षेत्र के लिए योजना लाएगी सरकार

पुनः संशोधित बुधवार, 1 फ़रवरी 2017 (15:35 IST)
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को श्रम आधारित क्षेत्रों चमड़ा और जूते-चप्पल यानी फुटवियर के लिए एक योजना लाने की घोषणा की। यह योजना कपड़ा क्षेत्र की तर्ज पर होगी। इस योजना से वृद्धि और रोजगार सृजन को प्रोत्साहन मिलेगा।
वित्त वर्ष 2017-18 का बजट पेश करते हुए जेटली ने कहा कि यह योजना पिछले साल जून में कपड़ा क्षेत्र के लिए घोषित योजना की तर्ज पर होगी तथा कपड़ा क्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए एक विशेष योजना पहले ही शुरू की जा चुकी है। चमड़ा और के लिए भी ऐसी ही योजना लाई जाएगी।
 
जून 2016 में सरकार ने कपड़ा और परिधान क्षेत्र के लिए 6,000 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज को मंजूरी दी थी जिससे 3 साल में एक करोड़ रोजगार के अवसरों का सृजन किया जा सके। इससे 11 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित किया जा सकेगा और करीब 30 अरब डॉलर का निर्यात हो सकेगा।
 
यह घोषणा इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने चमड़ा और फुटवियर क्षेत्र को प्रोत्साहनों की मांग की थी, क्योंकि 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत यह महत्वपूर्ण क्षेत्र है। (भाषा)
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine