'भारत' के लिए लुधियाना में बना वाघा बॉर्डर का सेट, इसलिए है खास

द्वारा निर्देशित फिल्म 'भारत' की चर्चा ज़ोरो पर है। फिल्म है ही इतने बड़े बजट की, कि हर कोई उसके बारे में जानने को उत्सुक है। इस पर और खास यह है कि फिल्म के लीड और कैटरीना कैफ हैं। अब सलमान भाई की किसी फिल्म के लिए एक्साइटमेंट ना होना तो मुमकिन ही नहीं है। इसलिए इस बार 'भारत' से जुड़ी एक खास खबर सामने आई है।

फिल्म 'भारत' 2019 की सबसे ज़्यादा इंतज़ार की जाने वाली फिल्मों में से एक है। साथ ही अली-सलमान-कैटरीना की तिकड़ी भी कम धमाल नहीं मचाती। पहले खबर थी कि इस फिल्म में सलमान के पांच अलग उम्र के रुप दिखाए जाएंगे। इसके बाद पता चला कि कैटरीना कैफ के किरदार को और मज़बूत बनाया गया है और वे एक्शन भी करती नज़र आएंगी। अब खबर फिल्म के की है।

अबू धाबी और माल्टा के बाद अब फिल्म की शूटिंग फिलहाल लुधियाना में हो रही है। फिल्म देश के 50 वर्षों की यात्रा बताएगी। सूत्रों से पता चला है कि लुधियाना के पास एक गांव में मेकर्स ने फिल्म के लिए को रिक्रिएट किया है। जानकारी के अनुसार फिल्म में कुछ ऐसे सीन भी होंगे जिसमें कलाकारों को सीमा पार कर पाकिस्तान की ओर पहुंचना होगा। इसके लिए असली वाघा बॉर्डर पर तो शूटिंग संभव नहीं थी। इसलिए मेकर्स ने अपना क्रिएटिव दिमाग लगाकर उस छोटे से गांव में ही बॉर्डर का सेट तैयार कर दिया।

वाघा सीमा पर शूटिंग जैसी व्यवस्था मुश्किल है क्योंकि सुरक्षा कारणों से बीएसएफ इसके लिए अनुमति नहीं देता। इसके लिए मशक्कत करने से बेहतर मेकर्स को लगा कि इसे रिक्रिएट किया जाए। पहले फिल्म की टीम ने बलौवाल गांव के सरपंच से संपर्क किया। इस बातचीत में उन किसानों से भी बात हुई जिनके खेतों का उसमें उपयोग होना था। इसके बाद इसकी अनुमति मिली और करीब 20 दिनों के अंदर वाघा सीमा का सेट तैयार हुआ।

इस सेट का पूरा फायदा मेकर्स उठा रहे हैं। यहां पर शूटिंग 18 नवंबर तक चलने की संभावना है। फिल्म में सलमान खान, कैटरीना कैफ, सुनील ग्रोवर, दिशा पाटनी और नोरा फतेही मुख्य भूमिकाओं में रहेंगे।

-->

और भी पढ़ें :