सलमान खान ने बताई अपने जीवन की दिलचस्प बातें

पुनः संशोधित रविवार, 3 दिसंबर 2017 (06:09 IST)
इस हफ्ते की शुरुआत में आईएफएफआई की क्लोज़िंग सेरेमनी में भाग लेने के लिए गोवा गए थे। इसके बाद वे नई दिल्ली में आयोजित 15वें हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में स्पेशल पैनल के तौर पर पहुंचे। सलमान ने इसमें फिल्मों, अपने विवादास्पद जीवन, लव लाइफ, करियर के में बात की।

सलमान से जब उनके दिलचस्प जीवन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरी लाइफ सबसे बोरिंग रही है। मीडिया ने उसे दिलचस्प बनाया है। जो आप लिखते हैं उन चीजों का एक चौथाई भी मैंने किया होता, तो यह दिलचस्प होता। अगर मेरी कोई बात बाहर जाती है, तो मेरे पेरेंट्स परेशान हो जाते हैं और रिपोर्ट्स पर ही भरोसा करते हैं।

सलमान खान ने कहा कि लोग मानते हैं कि यह सोशल मीडिया पीढ़ी काफी मुश्किल है। मैंने हर समय देखा है, फोन, कैमरा, मैग्ज़ीन जो सप्ताह में एक बार ही आती थी। अब चीजें छह मिनट में वायरल हो जाती हैं। मुझे मुस्कुराना होता है, काम पर जाना होता है, लोगों को हंसाना होता है, बड़े परदे पर रोमांस करना होता है। मुझे सबसे सुंदर महिलाओं के साथ जोड़ा गया, जिनमें से ज़्यादातर सच नहीं है।

सलमान खान ने कहा कि उनका काम मुस्कुराना है, मनोरंजन करना है फिर चाहे उन्हें अगले दिन कोर्ट में पेश होना हो। चीज़ें अजीब हो जाती थी जब मेरा फैसला होने वाला होता था। कोर्ट के फैसले के एक दिन पहले मैं फिल्म के प्रमोशन पर था, डांस कर रहा था और स्टेज पर मुस्कुरा रहा था। जब मेरे प्रोसिक्युटर्स वह परफॉर्मेंस देखते थे तो उन्हें लगता था कि मैं कोर्ट में एक्टिंग कर रहा हुं। लेकिन जब मैं कोर्ट में था तब मैं वाकई डरा हुआ था। लेकिन लोगों के लिए हम एक्टर्स का काम समझना मुश्किल होता है।

पिछले कुछ महीनों से दुनियाभर के लोग यौन उत्पीड़न के बारे में बातें कर रहे हैं और अपने साथ हुए उत्पीड़न की कहानी सुना रहे हैं। इस बात पर सलमान का कहना है कि किसी व्यक्ति का उपयोग करना या काम के बदले किसी भी व्यक्ति का फायदा उठाना बहुत घटिया बात है। मैंने कभी किसी को यह कहते हुए नहीं सुना, लेकिन अगर मुझे पता चला तो मैं तुरंत न्याय दिलवाने की कोशिश करुंगा।

इंडस्ट्री में नेपोटिज़्म को लेकर बहुत बातें चली। सेलीब्रिटीज़ के अलावा आम लोग भी इस पर बहस करते नज़र आए। ऐसे में प्रसिद्ध लेखक सलीम खान के बेटे सलमान से इस बारे में जब पुछा गया तो उनका जवाब था मुझे नेपोटिस्म का मतलब तब समझ आया जब कंगना ने इस बारे में बात की।

सलमान खान के करियर में भी कई उतार-चढ़ाव आए। असफलता के दौर के बारे में बताते हुए सलमान ने कहा यह कठिन था। हालांकि, मेरे जीवन का लक्ष्य 10 लाख रुपए था, जिसे मैंने अपनी दूसरी फिल्म में ही पार कर लिया था। अब मेरे पास सब कुछ है।

मुझे बहुत अच्छी ज़िंदगी मिली है, पेरेंट्स बहुत अच्छे हैं, भाई-बहन सब अच्छा कर रहे हैं। अगर यह दूर हो जाता है, तो हर्ट होगा लेकिन यह सच है कि 98% लोगों ने इस तरह की लक्जरी और प्यार भरा जीवन नहीं देखा होगा। इसलिए मैं खुश रहूंगा।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :