साल 2018 में इन फिल्मों पर रहेगी नजर

साल 2017 की विदाई के साथ ही बॉलीवुड में के स्वागत की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। एक ओर जहां 2017 में बाहुबली 2, टाइगर जिंदा है, गोलमाल अगेन, रईस व ट्यूबलाइट जैसी फिल्में चर्चित रहीं, वहीं दूसरी तरफ ट्रैप्ड, न्यूटन, हिंदी मीडियम, शुभ मंगल सावधान व टॉयलेट एक प्रेम कथा जैसी फिल्मों ने भी खूब वाह-वाही बटोरी।
साल 2018 से बॉक्स ऑफिस को काफी उम्मीदें हैं। बॉलीवुड के सितारा अभिनेताओं की बहुप्रतीक्षित फिल्मों समेत अभिनेत्रियों के लीड रोल वाली कई फिल्में भी इस साल दर्शकों के सामने इम्तिहान देती नजर आएंगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन इस इम्तिहान में सफल होगा और किसे मायूसी हाथ लगेगी। बॉलीवुड के इस घमासान में नतीजे चाहे जो भी हों, दर्शकों की जीत तो तय है।

आइए देखते हैं साल 2018 में आपके चहेते सितारे किन-किन फिल्मों में नजर आने वाले हैं।

सलमान खान - रेस 3
साल 2018 में एक बार फिर बॉलीवुड के दबंग खान से बॉक्स ऑफिस को काफी उम्मीदें हैं। रेमो डिसूजा के निर्देशन में सलमान खान, जैकलीन फर्नांडीज, बॉबी देओल व पूजा हेगड़े अभिनीत 'रेस 3' 15 जून, 2018 को सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है। भाई के चाहने वालों को देखते हुए यह कहने की जरूरत नहीं कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में धमाल मचाने वाली है।
आमिर खान, अमिताभ बच्चन - ठग्स ऑफ हिंदुस्तान
मिस्टर परफेक्शनिस्ट के साथ सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को एक साथ बड़े परदे पर देखना एक गजब का अनुभव साबित हो सकता है। यश राज फिल्म्स के बैनर तले बन रही ठग्स ऑफ हिंदुस्तान का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है। दिवाली पर
7 नवंबर को रिलीज होने वाली इस फिल्म में आमिर व अमिताभ के अलावा दंगल गर्ल फातिमा सना शेख व कैटरीना कैफ भी नजर आएंगी।

शाहरुख़ खान - जीरो
किंग ऑफ रोमांस कहे जाने वाले शाहरुख़ को फैंस इस बार थोड़े अलग अंदाज में देखेंगे। नए साल में शाहरुख़ की आने वाली फिल्म 'जीरो' का टीजर लोगों के सामने आया, जिसे देखकर किंग खान के दीवानों की उत्सुकता और भी बढ़ गई है। फिल्म में शाहरुख़ एक बौने इंसान का किरदार निभाते हुए नजर आएंगे। जब हैरी मेट सेजल की असफलता के बाद शाहरुख़ को भी उनकी आगामी फिल्म से काफी उम्मीदें होंगी। फिल्म क्रिसमस पर रिलीज होगी।

रणवीर सिंह
पद्मावती
तमाम विवादों के बीच रणवीर-दीपिका की बहुप्रतीक्षित फिल्म पद्मावती के सिनेमाघरों में आने की पूरी उम्मीदें हैं। सेंसर बोर्ड के द्वारा नाम बदलने व 26 जगह कट लगाए जाने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि यह फिल्म कभी भी
प्रदर्शित की जा सकती है। फिल्म में रणवीर-दीपिका के शानदार अभिनय के अलावा संजय लीला भंसाली का निर्देशन भी देखने को मिलेगा। ऐतिहासिक पृष्ठभूमी पर आधारित यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में नए रिकॉर्ड स्थापित कर सकती है।



सिम्बा
पद्मावती के बाद रणवीर सिंह फिल्म सिम्बा में दिखाई देंगे। फिल्म का निर्देशन स्टार निर्देशक रोहित शेट्टी कर रहे हैं, जिससे इस फिल्म में कई उड़ती हुई कारें भी नजर आ सकती हैं। धर्मा प्रोडक्शन में बन रही इस फिल्म के दिसंबर माह में रिलीज होने की उम्मीदें हैं।
अक्षय कुमार
पैडमैन
अक्षय की यह फिल्म लगातार चर्चा में बनी हुई है। अरुणाचलम मुरुगनंथम की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म का दिलचस्प व प्रेरणादायक विषय इसे बेहद खास बनाता है। फिल्म को आर. बाल्की का बेजोड़ निर्देशन मिला है। 26 जनवरी के दिन रिलीज हो रही इस फिल्म में अक्षय के साथ सोनम कपूर व राधिका आप्टे भी मुख्य भूमिका में दिखाई देंगी।

2.0
कमाई के मामले में बाहुबली को पटखनी देने का दम-खम रखने वाली यह फिल्म बेशक साल की बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हो सकती है। शंकर के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में सुपरस्टार रजनीकांत का होना सोने पर सुहागा की तरह है। 27 अप्रैल को रिलीज होने वाली इस फिल्म में नेगेटिव किरदार निभा रहे अक्षय का लुक भी लोगों के बीच सुर्खियां बटोर चुका है, ऐसे में देखना होगा कि फिल्म बॉक्स ऑफिस में कितने कीर्तिमान रचती है।


गोल्ड
15 अगस्त को सिनेमाघरों में आने वाली गोल्ड, इस साल अक्षय की तीसरी फिल्म होगी। यह स्पोर्ट्स बायोपिक पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर की जिंदगी पर आधारित है। बलबीर सिंह साल 1948 में बतौर स्वतंत्र राष्ट्र भारत को पहला ओलिंपिक गोल्ड मेडल जिताने वाली हॉकी टीम के सदस्य थे। इस फिल्म के साथ फरहान अख्तर भी बतौर निर्माता जुड़े हुए हैं। फिल्म में अक्षय के साथ मौनी रॉय भी नजर आएंगी।

रणबीर कपूर - संजू
कई सुपरहिट फिल्में दे चुके रणबीर कपूर इस साल बेहद अलग अंदाज में नजर आने वाले हैं। संजय दत्त के जीवन पर आधारित फिल्म संजू में रणबीर, संजय दत्त का किरदार निभा रहे हैं। 30 मार्च को आ रही इस फिल्म का निर्देशन जाने-माने निर्देशक राजकुमार हिरानी कर रहे हैं। रणबीर के अलावा परेश रावल, मनीषा कोइराला व दीया मिर्जा से सुसज्जित इस फिल्म में शानदार अभिनय व निर्देशन देखने को मिल सकता है।

अजय देवगन
रैड
इस साल अजय देवगन सबसे पहले 16 मार्च को आ रही फिल्म रैड में दिखाई देंगे। इस फिल्म में अजय का साथ इलियाना देंगी। राज कुमार गुप्ता के निर्देशन में बनने वाली रेड एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म होगी। गोलमाल अगेन की सफलता के बाद देखना होगा कि बॉक्स ऑफिस पर रेड का प्रदर्शन कैसा रहेगा।
टोटल धमाल
साल 2007 में आई फिल्म धमाल को मिली सफलता के बाद आई डबल धमाल असफल साबित हुई थी। इसी कड़ी में इन्द्र कुमार एक बार फिर टोटल धमाल के साथ वापसी कर रहे हैं। यदि यह फिल्म धमाल की सफलता को दोहरा पाई तो दर्शकों को एक और शानदार कॉमेडी फिल्म देखने को मिलेगी। 7 दिसंबर को आ रही इस फिल्म में अजय देवगन के साथ अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, रितेश देशमुख, अरशद वारसी, जावेद जाफरी व आशीष चौधरी भी शामिल हैं। बड़ी स्टारकास्ट व कई मंझे हुए कलाकारों के साथ उम्मीद की जा सकती है कि यह फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में सफल हो पाएगी।



इन दो फिल्मों के अलावा इस साल अजय एक और फिल्म में नजर आ सकते हैं। टी-सीरीज व लव फिल्म्स के प्रोडक्शन में बन रही फिल्म में अजय के साथ तब्बू दिखाई देंगी। इस फिल्म का नाम अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह फिल्म अक्टूबर माह में रिलीज की जाएगी। अजय व तब्बू की जोड़ी बॉक्स ऑफिस को कई हिट फिल्में दे चुकी है, ऐसे में इस गुमनाम फिल्म पर सभी की नजर होगी।

रितिक रोशन
सुपर 30
बॉलीवुड के सुपरहीरो रितिक भी इस साल विकास बहल के निर्देशन में बन रही सुपर 30 में दर्शकों का मनोरंजन करते हुए दिखेंगे। 23 नवंबर को आ रही यह फिल्म भी एक बायोपिक है, जो आनंद कुमार व उनके मशहूर प्रोजेक्ट सुपर 30 पर आधारित है। ज्ञात हो कि आनंद कुमार एक जाने माने गणितज्ञ हैं जो सुपर 30 के लिए जाने जाते हैं। सुपर 30, आनंद के द्वारा पटना शहर में चलाया जा रहा प्रोग्राम है। इसके अंतर्गत आनंद हर साल आर्थिक रूप से कमजोर 30 बच्चों को आईआईटी-जेईई परीक्षा की तैयारी करवाते हैं। साल 2017 तक सुपर 30 के 450 में से 396 बच्चे यह परीक्षा पास कर चुके हैं।
कृष 4
2018 में रितिक के फैंस को इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार रहेगा। भारत के अपने सुपरहीरो कृष को एक बार फिर धमाल मचाते देखने के लिए बच्चों में भी खासा उत्साह रहेगा। राकेश रोशन के निर्देशन में बनने वाली कृष 4 इस वर्ष पूरी हो जाती है तो 25 दिसंबर को लोगों के मनोरंजन के लिए आ सकती है। हालांकि यह बड़ी फिल्म है और संभव है कि बनने में ज्यादा समय ले।
वरुण धवन
अक्टूबर
वरुण धवन की आगामी फिल्म अक्टूबर का निर्देशन पीकू व मद्रास कैफ़े जैसी शानदार फिल्मों के निर्देशक शुजीत सरकार कर रहे हैं। यह फिल्म 13 अप्रैल को सिनेमाघरों में दस्तक देगी। फिल्म में वरुण धवन के साथ बनिता संधू के रूप में नया चेहरा दिखाई देगा।

सुई धागा - मेड इन इंडिया
28 सितम्बर को आने वाली सुई धागा में वरुण के साथ अनुष्का शर्मा भी धमाल मचाएंगी। फिल्म का निर्देशन दम लगा के हईशा जैसी फिल्म कर चुके शरत कटारिया के हाथ में दिया गया है। यश राज फिल्म्स के अनुसार यह फिल्म भी दम लगा के हईशा की तरह लोगों के मन में एक छाप छोड़ने में कामयाब रह सकती है। मेड इन इंडिया का संदेश लिए इस फिल्म के पिटारे में और क्या-क्या है यह तो 28 सितम्बर को फिल्म की रिलीज के साथ ही पता चलेगा।

टाइगर श्रॉफ - बागी 2
फिल्म बागी को सफलता मिलने के बाद टाइगर श्रॉफ बागी 2 में भी नजर आएंगे। इस फिल्म में टाइगर के साथ खूबसूरत अभिनेत्री दिशा पाटनी भी दिखाई देगी। उम्मीद की जा रही है कि बागी की ही तरह बागी 2 में भी टाइगर श्रॉफ का बेजोड़ एक्शन देखने को मिलेगा। यह फिल्म 27 अप्रैल को सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जाएगी।


प्रभास - साहो
फिल्म बाहुबली के बाद प्रभास के चाहने वालों की संख्या में जोरदार इजाफा हुआ है। दक्षिण भारतीय सिनेमा के अलावा अब बॉलीवुड में भी प्रभास को सितारा हैसियत हासिल हो चुकी है। बाहुबली से बॉक्स ऑफिस को हिलाने के बाद प्रभास 10 अगस्त को एक बार फिर सिनेमघरों में छाने के लिए वापस आ रहे हैं। फिल्म साहो में प्रभास के साथ श्रद्धा कपूर, नील नितिन मुकेश व जैकी श्रॉफ भी मुख्य किरदारों में नजर आएंगे।

इन सुपर सितारा फिल्मों के अलावा कुछ फिल्में ऐसी भी हैं जिनमें अभिनेत्रियां मुख्य व दमदार किरदारों में नजर आएंगी। आइए ऐसी फिल्मों की फेहरिस्त भी एक बार देख लेते हैं।

अनुष्का शर्मा - परी
9 फरवरी को आ रही यह फिल्म अनुष्का के प्रोडक्शन हाउस में बनी तीसरी फिल्म होगी। कुछ समय पहले आए इस फिल्म के पोस्टर में अनुष्का बेहद अलग नजर आ रही थी, जिसके बाद लोगों में फिल्म को लेकर उत्सुकता और भी बढ़ गई है।

रानी मुखर्जी - हिचकी
रानी की फिल्म हिचकी 23 फरवरी को सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जाएगी। यश राज फिल्म्स के अंतर्गत बनी हिचकी, ब्रैड कोहेन के द्वारा लिखी गई किताब पर आधारित है।

कंगना रनौत - मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी
बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी कंगना एक बार फिर दमदार किरदार में नजर आने वाली है। मणिकर्णिका, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई पर आधारित एक ऐतिहासिक बायोपिक होगी। फिल्म में सोनू सूद भी नजर आएंगे। यह फिल्म 27 अप्रैल को सिनेमाघरों में आएगी।

आलिया भट्ट - राज़ी
खूबसूरत आलिया, हाईवे व उड़ता पंजाब जैसी फिल्मों के जरिए अपनी अभिनय क्षमता का जौहर भी दिखा चुकी है। ऐसे में आगामी फिल्म राज़ी में आलिया से दमदार अभिनय की उम्मीद की जा रही है। 11 मई को आ रही इस फिल्म की कहानी 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय की है, जिसमें एक भारतीय जासूस पाकिस्तान आदमी से शादी कर लेती है।

करीना कपूर खान एवं सोनम कपूर - वीरे दी वेडिंग
18 मई को रिलीज हो रही वीरे दी वेडिंग महिलाओं पर केंद्रित एक कॉमेडी फिल्म है। इसमें करीना व सोनम के अलावा स्वरा भास्कर व शिखा तलसानिया मुख्य किरदारों में हैं।

ऐश्वर्या राय बच्चन - फन्ने खां

15 जून को आ रही फन्ने खांएक म्यूजिकल कॉमेडी फिल्म है। इसमें ऐश्वर्या रे बच्चन के अलावा अनिल कपूर व राजकुमार राव मुख्य किरदार निभा रहे हैं।

कुछ फिल्मों में सितारे मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं, लेकिन कुछ फिल्में ऐसी भी होती हैं जिनमें विषय, कहानी या दमदार अभिनय की तरफ लोग आकर्षित होते हैं। ऐसी ही कुछ फिल्में 2018 में भी आ रही हैं, आइए देखते हैं।
मुक्काबाज
12 जनवरी को आ रही इस फिल्म में दर्शकों को अनुराग कश्यप का दमदार निर्देशन देखने को मिलेगा। फिल्म का ट्रेलर भी लोगों के बीच अच्छी पकड़ बना रहा है। फिल्म में जिमी शेरगिल व रवि किशन के रूप में दो मंझे हुए कलाकार शामिल हैं, साथ ही फिल्म में मुख्य किरदार निभा रहे विनीत कुमार सिंह से भी अच्छे अभिनय की उम्मीद की जा रही है।

अय्यारी
जनवरी माह में ही आने वाली एक और फिल्म अय्यारी पर भी लोगों की नजरें टिकी हुई हैं। फिल्म में दमदार अभिनय करने वालों की पूरी फौज दिखाई पड़ती है। सिद्धार्थ मल्होत्रा, मनोज बाजपेयी, रकुल प्रीत सिंह, नसीरुद्दीन शाह व अनुपम खेर नजर आएंगे।


परमाणु: द स्टोरी ऑफ पोखरण
23 फरवरी को आ रही इस फिल्म का विषय भारतीय सेना के द्वारा 1998 में राजस्थान के पोखरण में किए गए परमाणु परीक्षण पर आधारित है। फिल्म में जॉन अब्राहम व डायना पेंटी मुख्य भूमिका में हैं।

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर
यह फिल्म भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आधारित बायोपिक है, जिसमें मनमोहन सिंह का मुख्य किरदार अनुपम खेर निभा रहे हैं। साल के अंत में रिलीज होने वाली इस फिल्म में दर्शकों को दमदार अभिनय व बेहतरीन विषय का दोहरा मजा मिलेगा।

ब्लैकमेल
अभिनय देव द्वारा निर्देशित इस फिल्म में इरफान खान व कीर्ति कुलहारी मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म के नाम को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह फिल्म साल के मध्य में रिलीज की जाएगी।

सड़क 2
यह फिल्म साल 1991 में आई हिट फिल्म सड़क का सीक्वल बताई जा रही है। इस फिल्म में भी 1991 में आई सड़क की तरह संजय दत्त व पूजा भट्ट मुख्य किरदार में दिखेंगे, फिल्म के निर्माता महेश भट्ट हैं। इस फिल्म के अगस्त तक रिलीज होने की उम्मीदें हैं।

इसके अलावा इस साल कुछ बहुप्रतीक्षित स्टार किड्स भी बॉलीवुड में अपनी पारी शुरू करने जा रहे हैं। आइए जानते हैं स्टार किड्स की इन फिल्मों के बारे में।



धड़क
6 जुलाई को आ रही इस फिल्म के जरिए मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी की बेटी जान्हवी कपूर अपना फिल्मी सफर शुरू करेगी। इस फिल्म का निर्माण भी धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले हो रहा है।

केदारनाथ
साल के अंत में आने वाली इस फिल्म का भी लोगों को इंतजार है। केदारनाथ के जरिए सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान अपना बॉलीवुड डेब्यू करने जा रही है। इस फिल्म में सारा के साथ सुशांत सिंह राजपूत मुख्य किरदार में दिखेंगे।

पल पल दिल के पास
इस फिल्म के जरिए बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल के बेटे करण देओल बॉलीवुड की रेस में शामिल होंगे। बेटे को बॉलीवुड में उतारने का जिम्मा लेते हुए इस फिल्म का निर्देशन खुद सनी पाजी कर रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि यह फिल्म अक्टूबर तक प्रदर्शित की जा सकती है।

इन फिल्मों के अलावा 2018 में और भी कई फिल्में हैं जो बड़ा धमाका कर सकती हैं। इनमें यमला पगला दीवाना: फिर से (धर्मेंद्र, सनी देओल, बॉबी देओल, जॉनी लीवर), हाथी मेरे साथी (राणा दग्गुबती), घूमकेतु (नवाजुद्दीन सिद्दीकी), बत्ती गुल मीटर चालू (शाहिद कपूर), नमस्ते इंग्लैंड, संदीप और पिंकी फरार (अर्जुन कपूर एवं परिणीति चोपड़ा) शामिल हैं। इस साल दर्शकों को दीपिका पादुकोण व इरफान खान की जोड़ी भी देखने मिल सकती है। यह दोनों कलाकार विशाल भारद्वाज की आने वाली एक अनाम फिल्म का हिस्सा हैं। यह फिल्म अक्टूबर माह में रिलीज हो सकती है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :