अजय देवगन ने दिवाली पर किए हैं धमाके

दिवाली पर शाहरुख खान की फिल्में सफल ही रहती हैं। शाहरुख की कोशिश रहती थी कि इस बड़े त्योहार पर उनकी फिल्में प्रदर्शित हों। वे अपनी रिलीज ऐसी ही प्लान करते थे और दिवाली पर उनकी फिल्में अमिताभ बच्चन, सलमान खान, अक्षय कुमार जैसे सितारों पर हमेशा भारी पड़ी हैं।

फिलहाल किंग खान के सितारे की चमक कम हुई है और दिवाली पर लंबे समय से उनकी फिल्में रिलीज भी नहीं हुई हैं। शाहरुख की तरह के लिए भी दिवाली 'लकी' साबित हुई है। पिछले दस सालों की बात करें तो इनमें से 6 दिवाली पर अजय की फिल्में रिलीज हुई हैं और ज्यादातर कामयाबी ही उनके हाथ लगी है।

2008 में अजय देगवन की 'गोलमाल रिटर्न्स' रिलीज हुई थी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जोरदार कामयाबी हासिल की। इससे अजय का हौंसला बढ़ गया।

2009 में भी अजय और रोहित ने अपनी फिल्म 'ऑल द बेस्ट' प्रदर्शित कर दी। इस फिल्म का मुकाबला सलमान की 'मैं और मिसेस खन्ना' और अक्षय कुमार-संजय दत्त की 'ब्लू' जैसी भारी-भरकम फिल्मों से था। अजय की फिल्म ने इन फिल्मों को चारों खाने चित कर दिया।

अब है‍टट्रिक की बारी थी। 2010 में भी अजय देवगन की और रोहित शेट्टी की 'गोलमाल 3' प्रदर्शित हुईं। इसके सामने अक्षय कुमार और ऐश्वर्या राय बच्चन की 'एक्शन रिप्ले' रिलीज हुई। फिर वही बात हुई। अक्षय की फिल्म फ्लॉप और अजय की सुपर हिट।

अजय समझ गए कि दिवाली उनके लिए सफलता लेकर आती है। 2012 में 'सन ऑफ सरदार' रिलीज हुई। सामने शाहरुख खान 'जब तक है जान' लेकर आए। शाहरुख ने भी दिवाली पर असफलता का मुंह नहीं देखा था। जोरदार मुकाबला हुआ। अदालत बाजी भी हुई। मुकाबला बराबरी पर छूटा, हालांकि अजय की फिल्म थोड़ी आगे ही रही। शाहरुख जैसे सितारे से मुकाबला बराबर करना ही अजय के लिए सफलता मानी जा सकती है।
शिवाय नामक महत्वाकांक्षी फिल्म जब अजय देवगन ने प्लान की तो रिलीज के लिए दिवाली को ही उन्होंने चुना। 2016 में शिवाय प्रदर्शित हुई। सामने रणबीर कपूर की 'ऐ दिल है मुश्किल' थी। मुकाबले के पहले खूब मुंहजोरी भी हुई। इस बार अजय की पराजय हुई। शिवाय फ्लॉप हो गई। बहुत बड़ा बजट भी इसके लिए जिम्मेदार था।

खैर, इस पराजय से अजय नहीं घबराए और 2017 में एक बार फिर 'गोलमाल अगेन' लेकर हाजिर हैं। रोहित शेट्टी निेर्देशक हैं जिनके साथ अजय की कोई भी फिल्म कभी फ्लॉप नहीं हुई। सामने आमिर खान की 'सीक्रेट सुपरस्टार' है, लेकिन यह फिल्म बहुत बड़ी चुनौती नहीं है क्योंकि आमिर का रोल बहुत बड़ा नहीं है और न ही फिल्म का बजट बहुत ज्यादा है। उम्मीद है कि इस दिवाली पर अजय कामयाबी फिर अजय के हाथ लगेगी।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :