2011 रहा हिन्दी सिनेमा में गालियों के बढ़ते प्रचलन का गवाह

भाषा|
बॉलीवुड में इस साल बोल्ड विषयों और भाषा का जमकर प्रयोग किया गया। सेंसर बोर्ड ने गालियों से भरी ‘नो वन किल्ड जेसिका’ और ‘देल्ही बेली’ जैसी फिल्मों को पास कर दिया और दर्शकों को भी ये फिल्में काफी पसंद आईं।
फिल्मकारों ने बोल्ड विषयों वाली वास्तविक जीवन कथाओं पर फिल्में बनाकर नए प्रयोग किए। ‘डर्टी पिक्चर’ जैसी फिल्म में किरदारों और फिल्मी जीवन को वास्तविक रूप देने के नाम पर मुखर संवाद और गालियों का प्रयोग किया गया।

हालांकि गालियां पहले भी फिल्मों में सुनाई दी हैं। बेंडिट क्वीन में जमकर गालियां थी, लेकिन नायिकाएं इस तरह के संवादों को बोलने में परहेज करती हैं। पिछले वर्ष इश्किया में विद्या बालन ने गालियां बकी थी तो गोलमाल 3 में करीना ने गालियों को शब्दों के हेर-फेर के साथ बोला था।
इस वर्ष के शुरुआत में आई फिल्म ‘नो वन किल्ड जेसिका’ में अभिनेत्री रानी मुखर्जी के मुख से गालियां सुनने को मिली। इस फिल्म में रानी एक तेज तर्रार टीवी पत्रकार की भूमिका में थी जो जमकर सिगरेट पीती है और धड़ल्ले से गालियां देती है। इस फिल्म के साथ रानी ने अपनी मासूम सी छवि के साथ प्रयोग करते हुए अपनी छवि बदली। फिल्म में उनका सबसे प्रचलित संवाद था ‘आई एम ए बिच’।
फिल्म के निर्देशक राजकुमार गुप्ता ने इस तरह की भाषा और बोल्डनेस को फिल्म की कहानी और किरदारों को वास्तिविक रूप देने के नाम पर जायज ठहराया।

देल्ही बेली ने तो सारी सीमाएं ही तोड़ दीं। पूरी फिल्म गाली-गलौच से भरी हुई है। बोल्डनेस और गालियों के प्रयोग के मामले में यह एक कदम आगे रही। इस फिल्म में जमकर गालियों का और द्विअर्थी गानों का प्रयोग किया गया। फिल्म का गाना ‘भाग डीके बोस’ अपने बोलों की वजह से खासा लोकप्रिय हुआ।
इस एडल्ट कॉमेडी फिल्म के निर्माता अभिनेता आमिर खान ने इसे मजेदार कॉमेडी फिल्म बताते हुए कहा कि इसमें अंगप्रदर्शन जैसी चीज नहीं है केवल अश्लील भाषा का प्रयोग किया गया है।

आमिर ने कहा था कि यह फिल्म बोल्ड फिल्मों की परिभाषा बदल देगी और एक नये चलन की शुरूआत करेगी। आमिर कुछ हद तक सही भी हैं क्योंकि न केवल यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही बल्कि फिल्म को महिलाओं और लड़कियों ने भी सिनेमाघर जाकर देखा।
मर्डर 2 में भी गालियां सुनाई दीं तो वर्ष के आखिरी महीने में रिलीज हुई ‘द डर्टी पिक्चर’ में कई द्विअर्थी संवाद सुनने को मिले।(भाषा/वेबदुनिया न्यूज)

 

और भी पढ़ें :