Widgets Magazine

बरसात में होती है बालों में चिपचिपाहट, जानें 5 उपाय


के दिनों में अक्सर बालों में की समस्या सामने आती है। नमी और उमस के कारण पैदा होने वाली यह समस्या परेशान कर देती है। खासतौर पर तैलीय बालों में तो और भी ज्यादा चिपचिपाहट होती है । हम बता रहे हैं, ऐसे ही तैलीय बालों के लिए कुछ खास उपाय जिन्हें आजमाकर आप बालों की देखभाल और बेहतर तरीके से कर सकते हैं - 
 
1 बरसात के मौसम में तैलीय ग्र‍ंथि‍यां ज्यादा सक्रिय होती हैं, जिसके कारण सीबम के सिर की त्वचा पर जमने से चिपचिपे हो जाते हैं । ऐसे में सिर की सफाई पर विशेष ध्यान दें और हर दूसरे दिन शैंपू करते रहें । 
 
2 बालों के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें । इसके अलावा आप घर पर नींबू के रस को एक मग में लेकर शैंपू करने के बाद बालों में लगाएं । इससे बनी रहेगी और डेंड्रफ की समस्या नहीं होगी ।
 
3 बालों से अतिरिक्त नमी हटाने के लिए आप बेसन और दही मिलाकर सिर की त्वचा पर लगा सकते हैं।  इससे सिर की त्वचा पर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें। 
4 गुलाबजल को रूई की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएं, इससे अतिरिक्त तैलीयता कम होगी। इसके अलावा 3 चम्मच बेसन, 2 चम्मच  आंवला पाउडर, एक चम्मच सफेद सिरका और कुछ स्ट्रॉबेरी को पीस कर एक साथ बालों में अच्छी तरह से लगाएं, और कम से कम आधा घंटा रखकर धो लें।
 
5 बालों में शैंपू करने के एक घंटे पहले, अंडे की सफेदी लगा सकते हैं। इसकी गंध से बचने के लिए, अप इसमें थोड़ा-सा नींबू भी मिला सकते हैं। बालों की कंडिशनिंग के लिए यह एक बेहतर विकल्प है।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :