करवा चौथ पर की‍जि‍ए सुहाग के यह 16 श्रृंगार


पति की लंबी उम्र के लिए चांद निकलने का इंतजार, और पति का प्यार पाने के लिए चांद सा निखरने का इंतजार...करवाचाैथ पर हर सुहागन को होता है। हो भी क्यों न, पति के मन पर राज करने का हक भी तो उसे ही है। तो करवाचौथ पर पति को रिझाने में आपकी मदद करेंगे, के यह 16 श्रृृंंगार...जरूर जानिए - 
 
1 मांग टीका - मांग टीका जब तक माथे पर न सजे, दुल्हन भी दुल्हन न लगे। जी हां, मांग टीका आपके मुखमंडल की शोभा को इतना बढ़ा देता है, कि हर नजर आप पर आकर यूं ही टिक जाती है। आजकल बाजार में एक से बढ़कर एक प्रकार और डिजाइन में मांग टीके उपलब्ध हैं, जिनमें कुंदन, स्टोन, मोती, मीनाकारी और फूलों से बने मांगटीके प्रमुख हैं। आप चाहें तो राजस्थानी रखड़ी से भी राजवाड़ी दिख सकती हैं।
 
2 बिंदी - बिंदी के बिना सुहागन का श्रृंगार अधूरा-सा लगता है। आप कितनी भी आधुनिक हों, लेकिन करवाचौथ के दिन पिया के नाम की बिंदी जरूर लगाइए। यकीन मानिए माथे पर चांद सी दमकती बिंदिया आपकी आभा का निखारने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। और यह आपके पिया को करीब होने का एहसास दिलाएगी।
 
3 सिंदूर - मांग में सिंदूर के बिना सुहागन के सारे श्रृंगार व्यर्थ हैं। आप उनकी सुहागन हैं, इस बात का प्रतीक है आपकी मांग का सिंदूर। आपके पिया के सौभाग्य रूप में धरती पर होने का संदेश है आपका सिंदूर। रोजाना भले ही आप नियम से अपनी मांग में सिंदूर भरती हैं, लेकिन करवाचौथ का सिंदूर बेहद खास होगा। पारंपरिक दुल्हन बनने की ख्वाहिश हो तो आप इसे अपनी मांग में पिया की लंबी उम्र की तरह ही लंबा भर सकती हैं। उन्हें आपसे दोबारा प्रेम हो जाएगा।
 
4  काजल - कजरारे नैनों का जादू जब पिया पर चल जाए, फिर दोबारा मोहब्बत से भला कौन रोक पाए। जी हां आंखों से ही आपके मन के भावों की अभिव्यक्ति होती है। और जब बात हो जीवनसाथी की, तो भावों की अभिव्यक्ति जितने सुंदर तरीके से दी जाए उतना ही प्रेम बढ़ता है। तो करवाचौथ पर कजरारे नैनों से प्रेम का जादू बिखेरना बिल्कुल न भूलिए।
 
5  नथनी - नथनी, जिसे नथ भी कहा जाता है, आपके चेहरे की रौनक को बढ़ाने में बेहद खास भूमिका अदा करती है। मांग टीका और नथनी मिलकर आपके चेहरे की रौनक को इतना बढ़ा देते हैं, कि आपके ''वो'' अगर चाहें भी तो आपसे नजर नहीं हटा सकते। तो फिर नथनी से दुल्हन की तरह अपने चेहरे की रौनक को बढ़ाना न भूलें।
 
6 कर्णफूल - आज के समय में इन्हें बोलचाल की भाषा में ईयरिंग्स कहा जाता है। इसके लिए आप चाहें तो पारंपरिक झुमके या फिर लटकन पहन सकती हैं। इसे अलावा सेट के साथ या फिर अपने परिधान से मिलते-जुलते कर्णफूल आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा देंगे। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :