नायि‍का विशेष : जनक मग‍िलिगन पलटा

Author स्मृति आदित्य|
इंदौर शहर की जानी-मानी महिला शक्ति स्तंभ-समाज सेविका श्रीमती जनक पलटा मग‍िलिगन को पद्मश्री सम्मान मिल चुका है।  26 जनवरी 2015 को डॉ. जनक पलटा को पद्मश्री से सम्मानि‍त करने की घोषणा की गई, तो अपनी प्रतिक्रिया में समाजसेवी डॉक्टर जनक मग‍िलिगन पलटा ने कहा कि मैं जरुरतमंदों की सेवा करने के लिए सामाजिक कार्यों से जुड़ी। सम्मान व मेडल के बारे में सोचकर सेवा नहीं की। मगर इस सम्मान ने मुझमें नई ऊर्जा और शक्ति भर दी है।
 
 
करिश्माई व्यक्तित्व की धनी जनक दीदी को आप एक रेखा में खड़े होकर परिभाषित कर ही नहीं सकते। उनके बेमिसाल व्यक्तित्व में छुपे विविध पक्षों पर कुछ लिखने के लिए हर अयन में जाकर देर तक निहारना होगा। प्रकृति ने जैसे उन पर अपना हर रहस्य उजागर करने की ठान रखी है।
 
अपने दैनिक जीवन में वे हर बात, हर काम को प्राकृतिक अंदाज में संपन्न करती है। इंदौर के पास ग्राम सनावदिया की सुरम्य पहाड़ी के बीच, आसपास फैले खेतों में जैसे ही उनके निवास 'गिरी-दर्शन' में आप प्रवेश करते हैं चारों तरफ से उठती औषधीय मसालों, सब्जियों और सुकुमार फूलों की नशीली सुगंध मदमस्त कर देती है। 
सूर्य और सौर ऊर्जा से उनका रिश्ता....पढ़ें अगले पेज पर

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :