छाछ में गुलाब जल मिलाकर लगाने के 4 बेहतरीन फायदे

benefits of mixing rose water in buttermilk
अगर अब तक आप को केवल पीते आए हैं, तो आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि इसका इस्तेमाल त्वचा की सुंदरता निखारने के लिए भी किया जा सकता है। सुंदरता निखारने के लिए छाछ का इस्तेमाल आप इस प्रकार कर सकते हैं, आप चाहें तो रूई को छाछ में डुबाकर या फिर छाछ में गुलाब जल मिलाकर इसे त्वचा पर लगाएं। ऐसा करने से आपको 4 फायदे होंगे, आइए जानते हैं उन्हीं के बारे में -
1. छाछ त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ ही क्लींजर का भी काम करता है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो आपकी स्किन से गंदगी को निकाल कर बाहर कर देता है।

2. छाछ आपकी स्किन के रंग को लाइट करने में मददगार होती है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड चेहरे की रंगत को निखारने के साथ-साथ स्किन पर से गहरे निशान मॉर्क्स को हटाने में मदद करते हैं।

3. स्किन के टेक्सचर को बेहतर करने के लिए आप छाछ में हल्दी पाउडर और बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
4. यदि आपकी त्वचा पर टैनिंग हो गई हो. तो आप ठंड़ी छाछ में टमाटर का रस मिलाएं और अब इस मिश्रण को अपने चेहरे व अन्य प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसके बाद आप करीबन एक घंटे बाद चेहरे को धोएं। इससे आपकी स्किन को ठंडक मिलेगी।


 

और भी पढ़ें :