किम कर्दाशियां को इंटरनेट पर देखने वाले हो जाएं सतर्क

पुनः संशोधित बुधवार, 3 अक्टूबर 2018 (14:40 IST)
अगर आप अमेरिकी रियलिटी स्टार किम कर्दाशियां
के शो ''कीप-अप विद कर्डाशियंस'' पर देखते हैं या उनके पति कान्ये वेस्ट की हालिया ट्विटर पर वापसी से जुड़े सर्च इंटरनेट पर कर रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

अमेरिकी टीवी स्टार किम साल 2018 में इंटरनेट पर सर्च होने वाली सबसे ख़तरनाक सिलेब्रिटी बन गई हैं। साइबर सिक्योरिटी फ़र्म मैकेफ़ी ने ऐसे ही सिलेब्रिटीज़ की एक सूची जारी की है जिनके नाम के सर्च में कई ख़तरनाक लिंक शामिल होते हैं। ये लिंक आपको परेशानी में डाल सकते हैं।


इस लिस्ट में किम कर्दाशियां का नाम सबसे ऊपर है। साल 2017 में इस लिस्ट में क्रैग डेविड का नाम सबसे ऊपर था। सुपरमॉडल नाओमी कैंपबेल दूसरी ऐसी सिलेब्रिटी हैं तो वहीं किम की बहन कोर्टनी कर्दाशियां इस फेहरिस्त में शामिल तीसरा नाम हैं। चौथे नंबर पर ब्रितानी गायक एडेल और पांचवें नंबर पर कैरोलिन फ़्लेक हैं। इस तरह ये पांच ऐसे सिलेब्रिटी हैं जिनका नाम इंटरनेट पर सर्च करना सबसे ख़तरनाक है।

मैकेफ़ी का कहना है, ''साइबर जगत में अपराधी अक्सर नामचीन हस्तियों के नाम का इस्तेमाल करते हैं ताकि इस लिंक पर क्लिक करके आप इन ख़तरनाक वेबसाइट्स पर पहुंच जाएं।''


इन साइट्स पर मैलवेयर (एक विशेष प्रकार का वायरस) होते हैं जो यूज़र्स की व्यक्तिगत जानकारी और पासवर्ड की सेंधमारी कर लेते हैं। इस लिस्ट में रोज़ ब्रायन, ब्रिटनी स्पीयर्स, अभिनेत्री एमा रॉबर्ट्स और रियलिटी स्टार फ़्रेन मैकेन का नाम भी शामिल है।

मैकेफ़ी के मुख्य वैज्ञानिक राज समानी कहते हैं, ''तेज़ी से बढ़ रही इस दुनिया में पॉप कल्चर और सोशल मीडिया का दबदबा है। हमारे पास अपने मनोरंजन के साधन चुनने के पर्याप्त विकल्प हैं।''


इस साइबर सिक्यॉरिटी फ़र्म ने यूज़र्स को सलाह देते हुए कहा है कि हमेशा वीडियो विश्वसनीय वेबसाइट पर ही देखना चाहिए। किसी भी सिलेब्रिटी से जुड़ी ख़बर को पढ़ने के लिए उसी लिंक पर क्लिक करें जिसके सोर्स पर आपको यक़ीन हो। इसके अलावा एंटी वायरस को अपडेट रखना इस तरह के साइबर हमले से बचा जा सकता है।

और भी पढ़ें :