कारों पर जीएसटी उपकर बढ़ाने पर इस हफ्ते विचार कर सकता है मंत्रिमंडल

Last Updated: रविवार, 27 अगस्त 2017 (17:23 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय इस हफ्ते मौजूदा माल एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत मध्यम, बड़ी और एसयूवी कारों पर 15% से बढ़ाकर 25% करने के लिए एक जारी करने पर विचार कर सकता है।
उल्लेखनीय है जीएसटी परिषद ने 5 अगस्त को एसयूवी, मध्यम, बड़ी और लक्जरी कारों पर जीएसटी उपकर को बढ़ाए जाने की अनुमति दे दी, क्योंकि 1 जुलाई से लागू हुई इस व्यवस्था के बाद से इन कारों के दाम पुरानी व्यवस्था के मुकाबले कम हो गए थे।

जीएसटी परिषद जीएसटी के लिए कर दर तय करने वाली शीर्ष इकाई है। जीएसटी प्रणाली में उपकर बढ़ाने के लिए जीएसटी (राज्यों को मुआवजा) अधिनियम-2017 की धारा-8 में संशोधन करना होगा।
एक अधिकारी ने बताया कि मंत्रिमंडल अगले कुछ दिनों में इस संशोधन के लिए एक अध्यादेश जारी करने पर विचार कर सकता है। अधिकारी ने बताया कि उपकर में वृद्धि करने से पहले सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग और भारी उद्योग जैसे विभिन्न मंत्रालयों से सुझाव लिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि कानून में बदलाव करने के लिए सरकारें अध्यादेश का रास्ता तब चुनती है, जब संसद का सत्र नहीं चल रहा होता है। हालांकि अध्यादेश को पूरा कानून बनाने के लिए सरकार को उसे 6 माह के भीतर संसद से मंजूर कराना होता है। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :