भारतीय सड़कों पर दिखेगी यह सस्ती कार, सरकार ने दी हरी झंडी

Last Updated: मंगलवार, 5 दिसंबर 2017 (10:59 IST)
भारतीय सड़कों पर ऐसी कार आ सकती है जो ऑटोमोबाइल बाजार में धमाका कर सकती है। ऑटो की Qute कार को भारतीय सड़क एंव परिवहन मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। मंत्रालय ने बजाज Qute को व्हीकल की कैटेगरी में जगह दे दी है। इसके बाद माना जा रहा है कि इस वित्त वर्ष के खत्म होने तक बाजार में यह कार दस्तक दे सकती है।
बजाज ने
2012 में दिल्ली ऑटो एक्सपो में इस कार का कॉन्सेप्ट पेश किया था। उस वक्त इस कार का नाम आरई60 था। कंपनी ने इस गाड़ी को कार न कह कर क्वॉड्रिसाइकिल quadricycle) का नाम दिया था। जिसका नाम बाद में बदलकर क्यूट कर दिया गया।

फीचर्स की बात की जाए तो कार में यह कार 36 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसके साथ ही कार में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स होने की बात भी कही गई थी। में आपको 216.6 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है, जो सीएनजी और एलपीजी कैपेटिबल भी है।
यह इंजन कार को 13.2 पीएस की ताकत देता। कार की अधिकतम स्पीड 70 किमी प्रति घंटे की है। कार में मोटरसाइकल की तरह ही 5 स्पीड यूनिट वाला गियरबॉक्स है। इसके साथ ही कार की लंबाई 2,752 एमएम है। बजाज इसे तुर्की, श्रीलंका, पेरू, केन्या समेत कई देशों में एक्सपोर्ट कर रही है। इस कार का मुकाबला टाटा की नैनो से हो सकता है। अब यह देखने वाली बात होगी कि भारतीय ग्राहक इस कार को कितना पसंद करते हैं, क्योंकि टाटा की सस्ती कार नैनो भारतीय बाजार में अपना प्रभाव नहीं दिखा पाई थी।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :