फरवरी 2019 में 3 ग्रहों का राशि परिवर्तन, जानिए क्या होगा आप पर असर...


फरवरी माह के 10 से अधिक दिन हो गए हैं। इस माह का पड़ सकता है आप पर असर आइए जानें कैसे...

फरवरी में 2 कर चुके हैं। और एक करने वाले हैं। ये ग्रह हैं मंगल, बुध और शुक्र। मंगल अब तक मीन राशि में थे और अब वे मेष राशि में प्रविष्ट हो चुके हैं। वहीं बुध मकर राशि से कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं और शुक्र 24 फरवरी को धनु राशि से निकल कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे।

मंगल 6 से मेष राशि में आ चुके हैं। युनानी मान्यताओं के अनुसार मंगल को खेती का देवता माना जाता था। वहीं रोमन उन्हें युद्ध और जंग का देवता मानते हैं। ज्योतिष में यह ग्रह इतना महत्वपूर्ण है कि ग्रेगोरियन कैलेंडर में तीसरे महीने का नाम ही इसके नाम पर रखा गया है। मंगल ग्रह, मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है।
7 फरवरी की सुबह 10 बज कर 19 मिनट पर बुध ग्रह ने मकर से कुंभ राशि में प्रवेश किया है। कुंडली में बुध ग्रह की उपस्थिति हमारी कम्यूनिकेशन स्किल व बुद्धि को प्रभावित करती है। इसलिए वकील, वैज्ञानिक, सेल्स प्रोफेशनल व कलाकारों की कामयाबी एवं नाकामयाबी के पीछे इस ग्रह का प्रभाव माना जाता है।

शुक्र ग्रह ने 29 जनवरी 2019 को वृश्चिक राशि से धनु राशि में प्रवेश किया था और अब इससे निकल कर 24 फरवरी को मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इस स्थान पर वे 22 मार्च तक रहेंगे। शुक्र को भारतीय ज्योतिष में एक स्त्री ग्रह के रूप में पहचाना जाता है जबकि पश्चिम में इसे सौंदर्य का प्रतीक कहा जाता है। वैदिक ज्योतिष में ये वृषभ और तुला राशियों का स्वामी माना जाता है। हमारी कुंडलियों में ये विवाह, संतान व प्रेम का ग्रह माना जाता है। जिनकी कुंडली में शुक्र प्रभावी होता है उनको धन व वैभव की प्राप्ति होती है।

राशियों पर असर


मेष- उच्चाधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे। सामाजिक गतिविधियों या अन्य पारिवारिक कामों की अपेक्षा अपने काम पर ध्यान दें तो ज्यादा अच्‍छे परिणाम आएंगे। समझ के साथ काम लें।

वृषभ- आप सफलता व सम्मान हासिल करने में सफल रहेंगे। सकारात्मक सोच व संतुलित दृष्टिकोण से आप मु‍श्किल से मुश्किल परिस्थिति का सामना कर लेंगे। कहीं से शुभ समाचार प्राप्त होंगे।
मिथुन- आपके हाथ में आता-आता रुपया रुक जाएगा। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं, दुर्घटना होने की आशंका है, वहीं दूसरी ओर व्यापारिक स्‍थिति भी संतोषजनक नहीं रहेगी।

कर्क- आपको मानसिक शांति मिलेगी। लंबे समय से चली आ रही चिंता और तनाव समाप्त हो जाएंगे। व्यापार के हालात सामान्य रहेंगे, परंतु फिर भी आप संतुष्टि महसूस करेंगे।

सिंह- प्रेम-प्रसंगों में कटुता आएगी। काम के भारी दबाव के कारण थकान व आलस्य महसूस करेंगे। खर्च की प्रबलता के कारण उधार लेने की नौबत आ सकती है। धैर्य के साथ कार्य करें।
कन्या- आप अपनी जिम्मेदारियों व प्रतिबद्धताओं को बखूबी अंजाम देंगे। लंबी दूरी की यात्राएं धनप्रद रहेंगी। बैंक-ड्राफ्‍ट, पे-ऑर्डर या मनीऑर्डर प्राप्त हो सकता है।

तुला- 3 ग्रहों का परिवर्तन अच्‍छा रहेगा। सोचे हुए कार्य पूर्ण होंगे। कहीं खरीदारी में जा सकते हैं। आपको असाधारण-सी घबराहट महसूस होगी। कहीं कुछ घटित हो गया है, ऐसा लगेगा।

वृश्चिक- आपको चिंता का साथ घबराहट का भाव विद्यमान रहेगा, जो कि स्वास्थ्य पर विपरीत असर करेगा। मौसम की मार रहेगी। सौम्य स्थलों पर जा सकते हैं।
धनु- आप मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। धन की प्राप्ति होगी। कहीं से अचानक लाभ होगा या रुका पैसा प्राप्त होगा या किसी को दिया हुआ रुपया उधार वापस मिलेगा।

मकर- आप मित्रों को समय देंगे। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। रोमांस, भौतिक सुख, इच्‍छा, आकांक्षा पूरी हो सकती है। कुल मिलाकर खुशियों से भरपूर दिन लौट आएंगे।

कुंभ- मनोरंजन, खेल, हॉबी पर ध्यान देंगे। निकट रिश्तेदार के यहां शादी-समारोह में जाना पड़ सकता है जिससे आपका मेलजोल बढ़ेगा तथा सहानुभूति होगी।
मीन- आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। वाहन का सुख प्राप्त होगा। आपके काम बन जाने के योग हैं इसलिए मौके का फायदा उठाना न भूलें और अपने लक्ष्य पर ध्यान दें।

 

और भी पढ़ें :