अपने नाम के पहले अक्षर से जानिए कितने रोमांटिक हैं आप...

नाम के की मदद से न सिर्फ आप स्वयं के बारे में जान सकते हैं बल्कि अपनी चाहत के बारे में भी अनुमान लगा सकते हैं तो आइए जानते हैं...
A/ ए- यदि आपका नाम अँग्रेजी के अक्षर ए से शुरु होता है तो आप ज्यादा रोमांटिक नहीं हैं। पर आप कुछ भी कर गुजरने में विश्वास रखते हैं। आपका नज़रिया हमेशा नफे नुकसान की ओर रहता है। जैसा आप देखते हैं वैसा ही आपको चाहिए। आपके पास फ्लर्ट करने का समय नहीं है। कोई आपको लुभाने की कोशिश करे तो आप परवाह नहीं करते। आप खुलकर बात करने में विश्वास करते हैं। जब बात प्रेम की आती है तो आप का काम दबे-छिपे इशारों से नहीं बनता।
शारीरिक आकर्षण आपके लिए महत्वपूर्ण है। आप अपने मनचाहे प्रीतम को पाने के लिए कड़ी चुनौती का सामना कर सकते हैं। आप आकर्षक और सेक्सी हैं। और जितने दिखाई देते हैं उससे कहीं अधिक हिम्मती हैं। हालाँकि आप अपने गुणों का बखान नहीं करते लेकिन आप सबसे पहले अपनी शारीरिक आवश्यकताओं पर ध्यान देते हैं।

बी
- आप बहुत संवेदनशील हैं। आपको रोमांस, पार्टी जैसी बातों में बहुत मज़ा आता है। आपको अपने प्रेमी/प्रेमिका से तोहफे लेना पसंद है। आप यह चाहते हैं कि कोई आपको महत्व दे और आप भी दूसरों को महत्व देना पसंद करते हैं। आप अपने मन की बात बताने में कठिनाई महसूस करते हैं और उसे अपने तक ही रखना पसंद करते हैं। जब तक आपकी मनचाही बात हो आप तब तक खुश रहते हैं। जहाँ जरूरी हो वहाँ आप अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण करना जानते हैं। पर आपको नए-नए अनुभव लेने में आनंद आता है।

सी- आप बेहद सोशल हैं और आपके लिए कोई भी रिश्ता बड़े महत्व का है। आपको रिश्तों में गर्माहट और नजदीकियाँ पसंद हैं। आप सामाजिक रूप से सम्मान पाना चाहते हैं और इसके लिए हमेशा अच्छे दिखने का प्रयास करते हैं। आप अपने प्रेमी/प्रेमिका को दोस्त या अच्छे साथी के रूप में देखते हैं। आप सेक्सी और भावुक हैं और चाहते हैं कि कोई आपकी तारीफ हमेशा करता रहे। यदि ऐसा नहीं होता तो आप बिना साथी के भी रहना स्वीकार कर लेते हैं। क्योंकि आप इच्छाओं पर काबू पाने की कला जानते हैं।

डी- जब आप किसी चीज को पाना चाहते हैं तो उसे पाकर ही रहते हैं। और तन-मन से उसी में लगे रहते हैं। आप आसानी से हार मानने वालों में से नहीं हैं। आप दूसरों का ख्याल रखने में खुशी महसूस करते हैं। किसी की समस्या को आप अपनी समस्या मानकर उसे हल करने में जुट जाते हैं। आप बेहद सेक्सी, आकर्षक, वफादार और रिश्तों में पूरी तरह से जुड़ जाने वाले हैं। आप को कुछ अलग हटकर हमेशा पसंद आता है। आप कभी-कभी बेहद ईर्ष्यालु और स्वार्थी हो जाते हैं। आपको खुले दिल के लोग पसंद आते हैं।

ई- बातें करना आपकी कमजोरी है। यदि आपका प्रेमी/ प्रेमिका अच्छी तरह आपकी बात पर ध्यान नहीं देता तो आपका रश्ता ही खतरे में पड़ जाता है। किसी व्यक्ति की बुद्धिमत्ता आपको प्रभावित करती है। आपको अव्यवस्था बिल्कुल पसंद नहीं है। कभी-कभी आपको विवादग्रस्त बातों में पड़ना अच्छा लगता है। आपको फ्लर्ट करने में बहुत मजा आता है आप इसे प्रेम से भी ज्यादा महत्व देते हैं। लेकिन जब आप एक बार दिल दे देते हैं तो उसके प्रति वफादार हो जाते हैं। यदि आपको अच्छा प्रेमी नहीं मिलता तो आप किताब पढ़ते हुए सोना पसंद करते हैं। आपको अच्छे दिखने वाले व्यक्ति ही लुभाते हैं।

एफ- आप आदर्शवादी और रोमांटिक हैं। अपनी चाहत को महत्व देते हैं। आप हमेशा अच्छे से अच्छे साथी की तलाश में रहते हैं। आप फ्लर्ट हैं लेकिन अच्छा साथी पा लेते हैं तो उसके प्रति वफादार रहते हैं। आप भावुक, सेक्सी और आकर्षक हैं। लोगों के बीच आप प्रदर्शन करने में विश्वास रखते हैं। आप जन्मजात रोमांटिक हैं। और नाटकीय बातों में खोए रहना आपका पसंदीदा शगल है। आप एक अच्छे प्रेमी साबित हो सकते हैं।
जी- आपको ऐसे साथी की तलाश है जो आपके स्तर और आर्थिक स्तर को बढ़ाए। एक बार वादा करने पर आप अपने प्यार के प्रति समर्पित रहते हैं। आप अपने प्यार को तोहफा भी इंवेस्टमेंट की तरह ही देते हैं। वादा करने के पहले आप किसी पर खर्च करने में हिचकते हैं। प्रेम में पड़ने के प्रति भी आप चौकन्ने हैं। आप एक समझदार और सब्र रखने वाले प्रेमी हैं।

एच- आप बेहद संकोची और संवेदनशील हैं। आप मन ही मन प्यार करने में यकीन करते हैं लेकिन खुलकर उसे स्वीकार करने में डरते हैं। आपको अपनी इज्जत और मान सम्मान से बहुत प्यार है। किसी एक चीज से बँधकर रहना आपको पसंद है। यदि आपको प्रेरणा मिले तो आप कोई भी काम कर सकते हैं। छोटी-छोटी बातों से आप दुखी हो जाते हैं। प्रेम में किसी का दिल दुखाना आपको पसंद नहीं और नहीं चाहते कि कोई आपका दिल दुखाए।

आई- आप प्रशंसा और प्यार के दीवाने हैं। आपको लक्जरी और संवेदनशीलता पसंद आती है। आपको सोच समझकर काम करने वाले लोग पसंद आते हैं। अपने प्रेमी में आप ये गुण देखना पसंद करते हैं। आपको नासमझ लोग पसंद नहीं लेकिन वह नासमझ आपसे सलाह माँगे तो आप उसे पसंद करने लगते हैं। आप हर बात में अपनी पसंद का ख्याल रखते हैं और अपनी इच्छाओं को पूरा करने को संतुष्ट करने के बारे में सावधान रहते हैं। आप आसानी से बोर हो जाते हैं इसलिए आपको चीजों में लगातार परिवर्तन चाहिए। आप संवेदनशील और सेक्सी हैं लेकिन कभी-कभी आप निराश महसूस करते हैं।
जे- आप हर तरह से लाजवाब हैं!
romance and alphabet" width="740" />
के- आप बेहद रोमांटिक हो सकते हैं और प्यार में ग्लैमर पसंद करते हैं। पार्टनर का होना आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है। आपको प्रेम के प्रदर्शन में कोई संकोच नहीं है आप हमेशा बाजी खेलने को तैयार रहते हैं। नए पार्टनर्स के साथ संबंधों में आप सकुचाते नहीं। पर आपको बुद्धिमान लोग भाते हैं। यदि आपका पार्टनर समझदार नहीं है तो आप उसके साथ अधिक समय तक नहीं निभा सकते। आप प्यार और पार्टी मनाना इसलिए पसंद करते हैं कि लोग आपकी प्रशंसा करें।

एल- आप बेहद रोमांटिक हैं। साथ ही आदर्शवादी भी हैं और यह सोचते हैं कि प्यार तकलीफ ही देता है। आपको किसी तकलीफ में पड़े व्यक्ति से सहानुभूति होती है जो प्यार में बदल जाती है। अपने प्रेमी को मुसीबत से उबारने में आप सुकून महसूस करते हैं। आप गंभीर, आकर्षक और सपने देखने वाले हैं। आप जानबूझकर अपने आपको कल्पना से बहलाए रखना पसंद करते हैं। आपकी काल्पनिक दुनिया फिल्मों और किताबों से प्रेरित होती है। आप अपनी इस सपनीली दुनिया के बारे में किसी को नहीं बताते, अपने साथी को भी नहीं।

एम- आप भावुक और गहरे डूबे हुए व्यक्ति हैं। जब आप रिश्ते में पड़ते हैं तो उससे पूरी तरह जुड़ जाते हैं। फिर आपको कोई नहीं रोक सकता। आपको ऐसे ही साथ की तलाश रहती है जो आपको इसी तरह टूटकर प्यार करे। आप हर काम में हाथ डालकर अपने आपको आज़माना पसंद करते हैं। आपमें गज़ब की ऊर्जा है और आप सामाजिक व संवेदनशील हैं। कभी-कभी आपको फ्लर्ट करना अच्छा लगता है और आप अपने प्रेमी की देखभाल एक बड़े बुजुर्ग की तरह करते हैं।
एन- आपको प्रेरणा की लगातार जरुरत है क्यांकि आप बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं। आप एक साथ कई संबंधों को निभाने में सक्षम हैं। पूरी आजादी में आपका विश्वास है। आप हर काम में हाथ डालकर अपने आपको आज़माना पसंद करते हैं। आपमें गज़ब की ऊर्जा है। आप कभी-कभी फ्लर्ट करते हैं लेकिन किसी से वादा करने के बाद उसके प्रति पूरी तरह से वफादारी निभाते हैं। वैसे तो आप संवेदनशील, सेक्सी और आकर्षक हैं लेकिन दुनिया के सामने अपना प्रदर्शन करने में पीछे नहीं रहते हैं। नाटकीय तरीके से प्रेम करने में आपको बहुत आनंद आता है। आप जन्मजात रोमांटिक हैं। आप बेहद अच्छे प्रेमी साबित हो सकते हैं।
ओ- आप बहुत शर्मीले लगते हैं लेकिन प्यार संबंधी बातों में आप छुपे रुस्तम हैं। आप अपनी इस ऊर्जा का उपयोग पैसे कमाने में और पद प्राप्त करने में पसंद करते हैं। आपके पास प्रेम संबंधी कई अवसर आएँगे। आप आकर्षक, डूबकर प्यार करने वाले हैं और अपने साथी में भी यही बात चाहते हैं। आपके लिए प्रेम एक गहरी भावना है और हर किसी से नहीं हो सकता। लेकिन आपको कोई बाँधकर रखे यह आपको मंजूर नहीं।
पी- आपको समाज का बहुत ख्याल रहता है। आप ऐसा कोई काम करना पसंद नहीं करते जो आपकी छवि को नुकसान पहुँचाए। आपके लिए बाहरी सुंदरता बहुत मायने रखती है इसलिए आपको सुंदर साथी की तलाश है। बुद्धिमान लोग भी आपको आकर्षित करते हैं। लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि आप अपने साथी को ही अपना शत्रु समझते हैं और प्यार के दौरान लड़ना-झगड़ना भी चलता रहता है। आपको नई-नई चीजें आज़माने का शौक है। आपको फ्लर्ट करने में भी बहुत मज़ा आता है।

क्यू- आपको कुछ न कुछ करते रहने में मज़ा आता है। आपके पास बहुत ऊर्जा है। आपके साथी के लिए आपके कदम से कदम मिलाकर चल पाना थोड़ा कठिन होता है। आप बहुत जोशीले किस्म के प्रेमी हैं और लोग आपके प्रति सहज ही आकर्षित हो जाते हैं। आपको रोमांस, फूल और दिल ये सभी चीजें पसंद हैं। आपको बातें करने वाले लोग भी विशेष रूप से पसंद हैं।

आर- आपको फालतू बातों के बजाय सिर्फ काम की बातों में ही दिल लगाना अच्छा लगता है।
आपको अपने स्तर के लोग ही पसंद आते हैं और यदि आपका साथी आपसे भी ज्यादा ऊँचे स्तर का हो तो और भी अच्छा है। आपको हमेशा दिमागदार लोग ही पसंद आते हैं। लेकन शारीरिक सुंदरता भी आपके लिए बहुत मायने रखती है। आपको गर्व करने लायक पार्टनर की तलाश रहती है। आप बाहर से गंभीर नजर आते हैं लेकिन अंदर से आप प्रेम की भावना से जुड़े हुए हैं। आपको टीचर बनने में बहुत मज़ा आता है। आप अपने साथी से बहुत कुछ चाहते हैं।

एस- आप रहस्यमयी, अपने आप में रहने वाले और शर्मीले हैं। मगर आप प्रेम की भावना से ओत-प्रोत, संवेदनशील और जुनूनी हैं पर यह बात आप जाहिर नहीं होने देते हैं। जब कोई आपके बेहद करीब आता है तब ही उसे यह बात पता चलती है। आप किसी विशेष काम के विशेषज्ञ हैं लेकिन आप हर काम बखूबी कर सकते हैं। अपने प्यार को आप बेहद गंभीर मामले की तरह लेते हैं। आपमें सही व्यक्ति के मिलने तक इंतजार और सब्र करने की प्रवृत्ति है।
टी- आप बहुत संवेदनशील, बातों को गुप्त रखने वाले और प्रेम के मामले में निष्क्रिय से हैं। आपको ऐसे पार्टनर की जरूरत है जो आपको प्रेरणा देता रहे। संगीत, रोमांस और हल्का प्रकाश आपको जगाने के लिए काफी है। आप प्यार में मुश्किल से पड़ते हैं लेकिन जब पड़ जाते हैं तो आपका उससे बाहर निकलना मुश्किल है। प्यार में आप रोमांटिक, आदर्शवादी व बहुत गहरे उतरने वालों में से हैं। आपकी भावनाओं को लगातार प्रेरणा की जरूरत पड़ती है। आप ऐसे रिश्ते में यकीन करते हैं जो आप सपनों में देखते हैं।

यू- आप जोशीले और आदर्शवादी हैं। जब आप अपने प्रेमी के साथ नहीं होते तब भी उसकी यादों में खो रहते हैं। आपको हमेशा सबकी प्रशंसा पाना पसंद है। आप रोमांस को चुनौती की तरह देखते हैं। रोमांच, नई खोज और आज़ादी आपको प्रिय है। अपने प्रेमी/प्रेमिका को उपहार देना आपको पसंद है। आप यह भी चाहते हैं कि आपका प्रिय हमेशा सबसे अच्छा लगे। आप स्वयं से ज्यादा अपने साथी की खुशी चाहते हैं।

वी- आप स्वयं के लिए जीने वाले हैं। आपको अ़ाजादी, जोश और अपना अलग स्थान चाहिए। आप तब तक इंतज़ार करते हैं जब तक कोई आकर आपसे प्यार का इज़हार न कर दे। आपके लिए किसी को जानने का मतलब उसकी साइकोलोजी को समझना है। आप छोटी बातों का भी गहरा अर्थ निकालते हैं। खुले दिल वाले लोग आपको प्रभावित करते हैं। आपके प्रेमी और आपमें हमेशा उम्र का अंतर रहेगा। खतरों से खेलना आपका शौक है।
डब्ल्यू- आप कुछ गर्वीले, दृढ़ विचारों वाले और प्यार के मामले में ना-ना करने वाले हैं। आपका ईगो आपको आगे बढ़ने से रोकता है। रोमांटिक और आदर्शवादी होने के साथ आप अपने प्रेमी को वैसे ही पसंद करते हैं जैसा वह है यानी आपको बनावट पसंद नहीं है। आपके हिसाब से कोई भी चीज बहुत अच्छी नहीं होती। आपको प्यार का खेल खेलने में आनंद आता है।

एक्स- आपको लगातार प्रेरणा की जरुरत है क्योंकि आप बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं। पर आप एक साथ कई प्रेम संबंधों को निभाने की ताकत रखते हैं। आपको लगातार बोलते रहने में भी मजा आता है। आपके अपनी तरफ से कई प्रेम संबंध होते हैं यानी उनमें से कई काल्पनिक होते हैं।

वाय- आप संवेदनशील और आत्म निर्भर हैं। यदि कोई काम आप स्वयं नहीं कर सकते तो उसे छोड़ना पसंद करते हैं। आप संबंधों ज्यादा हक जताते हैं जिससे आपका रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिकता। प्रेम में आपको स्पर्श में बहुत आनंद आता है जैसे हाथ पकड़कर बैठना, कंधे पर हाथ रखकर चलना। जब आप काम में मशगूल रहते हैं तब आपको प्रेम प्यार की बातें बिल्कुल याद नहीं रहती। आप अपने प्रेमी को बारबार जताते हैं कि आप कितने अच्छे प्रेमी हैं। आपको उनकी प्रतिक्रिया भी चाहिए। आप खुले दिल के और रोमांटिक हैं।

जेड- आप सामान्य रूप से रोमांटिक हैं। जीवन में चीजों आसानी से लेना आपका शौक है और प्यार में भी यही बात आपको सच लगती है। आपको कहीं भी किसी से भी प्रेम हो सकता है। हर शख्स में आप खूबी तलाश लेते हैं। इसी कारण से लोग आपसे प्रभावित हो जाते हैं। अपने प्यार को आप कभी जुनून की तरह प्यार करते हैं तो कभी बिल्कुल महत्व नहीं देते। आप प्रेम के मामले में खिलाड़ी हैं।


विज्ञापन

और भी पढ़ें :