किस अक्षर से शुरु होता है आपका नाम, आइए जानें अपना स्वभाव






















A-
जिन अल्फाबे‍ट के पहले अक्षर यानि 'ए' से शुरू होता है, वे काफी मेहनती और धैर्यवान होते हैं। इन्हें ज्यादातर आकर्षक दिखने वाले लोग पसंद आते हैं और ये खुद भी आकर्षक दिखना पसंद करते हैं। इनमें किसी भी परिस्थि‍ति के अनुसार खुद को ढालने की गजब की क्षमता होती है और इनकी पसंद भीड़ से जरा अलग हटकर होती है। शि‍क्षा या करियर के मामले में यह लक्ष्य तक पहुंचने से पहले हार मानने वालों में से नहीं हैं, और किसी भी काम को अंत तक पहुंचाने के लिए यह हर संभव प्रयास करते हैं। रोमांस के मामले में यह लोग जरा पीछे ही रहते हैं। अपनी भावनाओं को जताना इनके लिए संभव नहीं होता लेकिन अपने प्यार और रिश्तों को पूरा महत्व देते हैं। घुमा-फिराकर बातें करना इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं होता, भले ही सच कड़वा हो, लेकिन यह उसे स्वीकार करते हैं। बात चाहे पर्सनल हो या प्रोफेशनल,यह खुले तौर पर अपने विचार रखने में विश्वास रखते हैं। हालां‍कि यह लोग हिम्मती होते हैं, लेकिन फिर भी परिस्थि‍तियों से बचकर निकलने की कोशि‍श करना भी इनकी आदत में शुमार होता है। कभी-कभी ए से नाम वाले लोग आलसी भी होते हैं, और इन्हें बात-बात पर गुस्सा भी आता है।

B- आपने अपने फोन या सिस्टम पर बी से बनने वाला स्माइली तो जरूर देखा होगा, चश्मा लगाए हुए, एटीट्यूड विद स्माईल... जी हां जिन लोगों के नाम बी अल्फाबेट से शुरू होते हैं, वह भी कुछ ऐसे ही होते हैं। यह लोग जिंदगी में नए-नए रास्ते तलाशने में यकीन रखते हैं। किसी एक रास्ते को चुनकर उसपर आगे बढ़ना, इनके बस की बात नहीं है। यह लोग कुछ-कुछ संकोची लेकिन बहुत संवेदनशील होते हैं, और दोस्तों के साथ आसानी से घुल-मिल नहीं पाते। यह अपने अंदर कई तरह के राज को समेट कर रखते हैं, और कई बार तो इनके करीबी भी नहीं जान पाते इनकी गुप्त बातें। वैसे तो यह ज्यादा दोस्त नहीं बनाते, लेकिन जिससे भी दोस्ती रखते हैं, बिल्कुल दिल से रखते हैं। रोमांस के मामले में यह खुले विचार रखते हैं, और इजहार-ए-मोहब्बत से भी इन्हें कोई परहेज नहीं होता। हां, यह बात और है, कि प्यार में यह लोग धोखा भी खूब खाते हैं। खुद पर नियंत्रण रखना इनकी विशेषता है। खूबसूरत और आकर्षक चीजें इन्हें बेहद पसंद होती हैं।

C :
जिन लोगों के नाम सी से शुरू होते हैं, वे सफलता के मामले में भी, सी से सिक्योर होते हैं, यानि इन लोगों को हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। शक्ल-ओ-सूरत से यह काफी खूबसूरत और आकर्षक होते हैं, और हमेशा किस्मत साथ लेकर चलते हैं। मतलब यह
लोग काम के मामलों में बहुत खुशकिस्मत होते हैं, और आगे बढ़ने से इन्हें कोई रोक नहीं सकता। खुद को हमेशा व्यवस्थि‍त और बेहतर बनाए रखना इन्हें बेहद पसंद होता है, इसीलिए यह खुद को आकर्षक बनाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते। दूसरों के दुख- दर्द में साथ देना और मदद करना इनकी खासियत होती है। खुशी में न सही लेकि‍न गम में यह कभी किसी का साथ नहीं छोड़ते और अंत तक निभाते हैं। स्वभाव से काफी इमोशनल और कभी-कभी चंचल होते हैं। रोमांस और प्यार के मामले में यह बहुत खुले होते हैं। यदि इन्हें अपने हिसाब से कोई न मिले तो भी ये मस्त होकर अकेले भी खुशी से रह लेते हैं। लेकिन जिन्हें पसंद करते हैं, उनके बेहद करीब होते हैं, और प्यार के मामले में काफी समर्पित होते हैं।

D- डी नाम वाले लोगों का भाग्य बिल्कुल डी से बनने वाले स्मार्इल की तरह ही होता है, यानि हंसता-खि‍लखि‍लाता हुआ। सफलता के मामले में यह लोग काफी खुशकि‍स्मत होते हैं, और हर काम में इन्हें सफलता मिलती है। कभी-कभी जरूर इनका भाग्य साथ नहीं देता, लेकिन इन्हें विचलित नहीं होना चाहिए, क्योंकि इन्हें आगे चलकर ढेर सारी खुशि‍यां मिलती हैं। यह लोगों के बातों पर ध्यान देना पसंद नहीं करते बल्कि अपने मन की करना ही इन्हें भाता है। एक बार यह लोग अगर कुछ करने की ठान लेते हैं, तो उस काम को पूरा करके ही मानते हैं। यह लोग स्मार्ट होते हैं, और बगैर किसी प्रयास के भी इनके व्यक्तित्व में गजब का आकर्षण होता है। किसी की मदद करने के मामले में यह हमेशा आगे रहते हैं, फिर चाहे वह दोस्त हो या दुश्मन, हमेशा मदद के लिए तैयार होते हैं। प्यार के मामले में डी नाम वाले लोग काफी जिद्दी और दृढ़ होते हैं। जिन्हें यह पसंद करते हैं, उन्हें पाने के लिए यह अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ते। रिश्ता निभाने के मामले में भी यह लोग बड़े दिलवाले होते हैं और पूर्ण समर्पित होने के साथ ही विश्वासपात्र भी होते हैं।
E- जिन लोगों के नाम ई से शुरू होते हैं, हंसी-मजाक उनकी आदतों में शुमार होता है। यह लोग कुछ मुंहफट-सा मिजाज लिए हुए होते हैं, और इन्हें टोकने वाले लोग बिल्कुल पसंद नहीं होते। ऐसे लोगों से ये तुरंत किनारा करना ही बेहतर समझते हैं। बेतरतीब तरह से रहना इन्हें अच्छा नहीं लगता, सबकुछ व्यवस्थित और सलीके से रखना ही पसंद होता है। प्यार के मामले में यह थोड़े कम संजीदा होते हैं, लेकिन इनका मिजाज दिलफेंक आशिक की तरह होता है, कब किसपर आ जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। वैसे तो इनकी जिंदगी में रिश्तों के मामले में उतार चढ़ाव आते ही रहते हैं, और लोगों का आना-जाना लगा ही रहता है। लेकिन एक बार अगर यह दिल में किसी को पक्की जगह दे बैठें, तो उनके प्रति पूरी तरह से समर्पित होते हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :