रंगों की पसंद से जानिए महिलाओं का स्वभाव, पढ़ें 11 प्रमुख रंग


रंगों की दुनिया बड़ी निराली है। क्या आप जानते हैं कि कोई एक रंग हमें क्यों होता है? ऐसा इसलिए कि उस रंग से जुड़ी कुछ खासियत होती है जो हममें छुपी होती है। यहां प्रस्तुत जानकारी आपको बता रही है कि कौन सा रंग पसंद करने वाली महिला का और व्यक्तित्व कैसा होता है....

1. जो स्त्री श्वेत रंग को पसंद करती है, वह सज्जन, सरल, दयालु, भली, सच्ची, स्वार्थरहित, न्यायप्रिय तथा मानवीय गुणों से संपन्न होती है। दूसरों की सहायता, सेवा का गुण, स्वभाव में गंभीरता, आडंबरहीन इनके व्यक्तित्व की पहचान है। आवाज में बुलंदी, दृढ़ता तथा आत्मविश्वास इनके व्यक्तित्व की पहचान है। आत्मविश्वास इनमें कूट-कूटकर भरा रहता है। अनुशासनप्रिय तथा रूढ़िवादी।

2. जो स्त्री पीले रंग को पसंद करती है, वह गप-शप में रुचि रखने वाली, जिज्ञासु प्रवृ्त्ति की होने के कारण जासूसी अर्थात दूसरे के विषय में अधिक जानने का शौक। शिष्टाचारी होते हुए भी स्वर में रहस्यमयता इनके व्यक्तित्व की खास पहचान है। मितव्ययी होते हुए भी आत्मप्रशंसा के क्षणों में अत्यधिक सहायता प्रदान कर देती है। स्वच्छंदता इनके गुणों को चमकीला और बहुमुखी प्रतिभा संपन्न बना देता है। सा‍हित्यिक अभिरु‍चि, घटनाओं पर विवेचनात्मक शैली में प्रस्तुति से सभा-सोसायटी में आकर्षण का केंद्रबिंदु बनी रहती है, किंतु चरित्र के मामले में उच्च मानदंडों से सरोकार रखती है।
3. जो स्त्री नारंगी रंग को अधिक पसंद करती है, वह स्नेहमयी, मैत्रीपूर्ण तथा आनंददायिनी स्वभाव की स्वामिनी होती है तथा अपने मैत्री संबंधों में संतुलन बनाए रखती है। ऐसी नारी अपने अधिकारों की प्राप्ति के लिए इस प्रकार मांग हेतु प्रयत्न करती है कि अन्य किसी को बुरा नहीं लगता। आध्यात्मिक चिंतन, सभी के प्रति सद्भाव एवं 'परहित सरस धर्म नहीं भाई' की उक्ति को अपने जीवन दर्शन में आदर्श मानती है। राष्ट्रहित, समाजहित एवं परिवार के प्रति दायित्वों के निर्वहन में सदैव सजग बनी रहती है। मृदुलता, सुरुचिपूर्ण भोजन व्यवस्था, व्यावहारिक चंचलता, चपलता के साथ चाल-ढाल में गजगामिनी नजर आती है। इनकी आंखों में निराशा के क्षणों में भी आशादीप की दमक इनके सौंदर्य को मोहक बना देती है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :