Widgets Magazine

5 मिनिट की बातचीत में करें लोगों को इंप्रेस


नौकरी का इंटरव्यू हो, दोस्तों का साथ, किसी पर हो आपका क्रश या कॉलेज के नए दिन, हर जगह आप चाहते हैं लोग आपको पसंद करें। अगर आप भी लोगों को करने की कोशिश करते हैं। खुद से कुछ और बढ़कर चाहते हैं। किसी को देखकर आपको लगता है आप ऐसे क्यों नहीं हैं। अधिकतर इस उधेड़बुन में लगे रहते हैं कि ऐसा क्या करें कि लोग आपसे मिलकर इंप्रेस हो जाएं, तो जानिए ऐसे कारगर उपाय जो आपको बनाएंगे एक प्रभावी व्यक्तित्व। 
 
 
मान लीजिए 'फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन' 
 
आपकी किसी से मुलाकात पहली बार होने जा रही है। इस समय जरूरत है कि आप फर्स्ट इंप्रेशन इज़ द लास्ट इंप्रेशन का मंत्र अपने दिमाग में उतार लें। आपको पहली बार में पसंद न करने पर कोई भी आपको दूसरा मौका नहीं देगा। मान लो किसी तरह दूसरी मुलाकात फिक्स हो भी गई और आपको खुद का बेस्ट अबकी बार दिया भी तो आपको याद पहली ही बार के अनुसार रखा जाएगा जिसमें आप नॉट-सो-इंप्रेसिव थे। आपकी पहली मुलाकात का असर पूरी तरह मिटने में काफी टाइम लगेगा, बेहतर है आप पहली ही बार में बढ़िया लग जाएं। 
 
लोगों के साथ घुलने मिलने की कोशिश करें 
 
माना आपकी मुलाकात पहली ही है परंतु इसका यह मतलब नहीं कि लोग आपको घमंडी समझें। उनसे उनके बारे में कुछ जानने कि कोशिश करें। सिंपल कैसे हैं आप पूछने से काम नहीं चलेगा। आपका अगला सवाल उन्हें बेहतर जानने के लिए होना चाहिए। बहुत गहराई से न पूछें परंतु इतना तो पूछ ही सकते हैं कि लाइफ में क्या नया है। जरूरी नहीं कि आपको जवाब मिल ही जाएगा परंतु सामने वाले को पता चल जाएगा आप रूचि ले रहे हैं। 
 
बातों से इंसान को समझने की कोशिश करें  
 
आप जिसके साथ भी पहली बार मिल रहे हैं उन्हें समझने की कोशिश करें। उनकी बातों को ध्यान से सुनें। उन्हें ढंग से ऑब्जर्ब करें। उनकी बातों से आपको उनकी रूचि का अहसास हो जाएगा। अक्सर देखा जाता है कि लड़कों और लड़कियों की बातों में कुछ खास पसंद होती हैं। जैसे लड़के खेल में रूचि रखते हैं। अगर इस तरह का कोई टॉपिक निकल आता है तो उस पर दूसरे की बात सुनें। लड़कियों के मामले में यह फैशन, रिलेशन, पेट्स या घूमने की बातें आपके काम आ सकती हैं। 
 
लोगों की तारीफ करें   
 
आप जिससे भी मिलें उनमें आपको जो भी बात अच्छी लगी हो उसकी हल्की तारीफ अवश्य करें। ज्यादा न बहें बल्कि हल्की तारीफ करें जिससे आप चापलूस नजर न आएं। तारीफ सभी को पसंद होती है, साथ ही लोग समझ जाते हैं कि आप उन्हें पसंद कर रहे हैं। आपसे मिलने में उनकी रूचि बरकरार रहेगी। 
 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :