क्या मोदी सरकार लड़कियों को 10 हजार रुपए का चेक बांट रही है, जानिए सच..

Last Updated: शुक्रवार, 10 अगस्त 2018 (17:37 IST)
केंद्र की जन-कल्याण को ध्यान में रखकर कोई न कोई योजना लेकर आती रहती है। फ्री गैस कनेक्शन देने वाली उज्ज्वला योजना, LED बल्ब योजना, जीरो बैलेंस पर बैंक खाता खुलवाने वाली जनधन योजना, स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन मुहैया करने वाली मुद्रा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना जैसी कई योजनाएं हैं, जिसमें कुछ चीजें तो सरकार मुफ्त में और कुछ बहुत कम लागत में ही हमें उपलब्ध कराती है। इसलिए बनाने वाले किसी भी सरकारी योजना का नाम लेकर जनता को बड़ी ही आसानी से बेवकूफ बना लेते हैं।
एक मैसेज सोशल मीडिया पर ‍इन दिनों खूब वायरल हो रहा है कि मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री बालिका सम्रद्धि योजना’ के तहत 1 से 18 साल तक की
लड़कियों को निःशुल्क 10 हजार रूपए का चेक बांट रही है। वायरल होने का मतलब साफ है कि लोग इस मैसेज पर भरोसा कर रहे हैं! तो आप सबसे पहले वह मैसेज देख लीजिए जो वायरल हो रही है..





आइए अब जानते हैं कि इस मैसेज में कितनी सच्चाई है..





इस मैसेज में एक लिंक दी गई है, जिसमें एक फॉर्म भरना होगा। आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं कि इस फॉर्म में सिर्फ लड़की का नाम, उम्र, आवेदक का नाम और राज्य का नाम भरने का ही ऑप्शन है।

फिर आपको व्हाट्सऐप के 10 ग्रुप्स में इस मैसेज को भेजने को कहा जाता है ताकि आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल पाए। लेकिनएक बात पर गौर किया आपने.. कि इसमें तो आपका पता, मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस जैसा कुछ भी नहीं मांगा गया तो आप ही सोचें इस योजना का लाभ आप तक पहुंचेगा कैसे? अब तो आप समझ गए होंगे न कि यह फर्जी मैसेज है। पिछले महीने ही हमने ‘बांटने की फर्जी योजना’ का खुलासा किया था।

आपको बता दें कि बेवकूफ बनाने वाले ऐसे मैसेज व्हाट्सऐप पर कई समय से फैलता रहा है। इसमें लोगों को लुभाने के लिए कुछ मुफ्त या सस्ता देने का प्रलोभन दिया जाता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इनके वेबसाइट पर आते हैं, और वे विज्ञापन के जरिए खूब पैसा कमाते हैं।


और भी पढ़ें :