क्या सितंबर के पहले हफ्ते में 6 दिन बैंक बंद रहेंगे, जानिए सच..

Last Updated: शुक्रवार, 31 अगस्त 2018 (15:40 IST)
सोशल मीडिया पर काफी दिनों से रहने का एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में बताया जा रहा है कि 2 सितंबर को रविवार, 3 को जन्माष्टमी का अवकाश रहेगा। 4 और 5 सितंबर बैंककर्मियों की हड़ताल रहेगी, इसलिए बैंक केवल 6 व 7 सितंबर को ही खुलेंगे। 8 को सेकेंड सैटर्डे के कारण अवकाश रहेगा और 9 सितंबर को रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

आपको बता दें कि यह एक फेक मैसेज है। इन अफवाहों पर वित्त मंत्रालय ने सफाई देते हुए कहा है कि 2 सितंबर को रविवार होने के चलते और 8 सितंबर को महीने के दूसरे शनिवार होने के चलते बैंक बंद होंगे। बाकी दिन बैंक खुले रहेंगे और सभी काम होंगे। लेकिन जिन राज्यों ने जन्माष्टमी के मौके पर छुट्टी का ऐलान किया है, सिर्फ वहीं 3 सितंबर को बैंक बंद होंगे।


वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस दौरान देशभर के एटीएम पूरी तरह से काम करेंगे और इस सिलसिले में बैंकों को एटीएम में कैश रहे इसे सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।



आपको बता दें कि सिर्फ RBI के कर्मचारी ही प्रोविडेंट फंड और पेंशन से संबंधित मांगों के लिए 4-5 सितंबर को सामूहिक हड़ताल पर जा रहे हैं। इसका अन्य पब्लिक और प्राइवेट क्षेत्रों के बैंकों के संचालन पर अधिक असर नहीं पड़ेगा।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :