प्रेम दिवस विशेष : पढ़ें 7 ऐतिहासिक प्रेम कहानियां...

प्रीति सोनी|
 

प्रेम कहानी शब्द भले ही किसी परी कथा सा लगता है, लेकिन इसके किरदारों ने अपने को मुकम्मल बनाने के लिए न जाने कितनी परीक्षाएं दी, कितनी कुर्बानियां दी...सच अपनी जगह ताउम्र के लिए बनाता है, शायद यही वजह है कि की यह दास्तानें, आज भी जिंदगी से भरी हुई सी लगतीं हैं, और ताउम्र के लिए यादगार अन बैठी हैं। जानिए कौन सी हैं यह 7 प्रेम कहानियां -   
 
1 सोनी-महिवाल : पंजाब में जन्में प्रेम के दो पंछी सोनी और महिवाल की प्रेम कहानी आज भी सच्ची प्रेमकहानी के रूप में जानी जाती है। कहा जाता है कि दोनों एक-दूसरे से बेइंतेहां मोहब्बत करते थे। लेकिन सोनी के पिता ने जब उसकी जबरन शादी कर दी तो दीवान महिवाल उसके गांव जा पहुंचा। य ह शादी उनके बीच दरार न डाल सकी और दोनों मिलते रहे। लेकिन बाद में जब दोनों की एक साथ मौत हो गई और दोनों हमेशा के लिए एक हो गए, तो वे सच्चे की एक मिसाल बन गए।
2 हीर-रांझा : इस प्रेम कहानी में हीर एक अमीर घर की बेटी और रांझा अपने भाई-भाभियों द्वारा घर से बेदखल किया गया एक नौजवान था। हीर की शादी किसी ओर से कर दी जाती है, और प्रेमी रांझा जोग लेकर फकीर बन गांव-गांव भटकने लगता है। लेकिन किस्मत ने जिसका मेल लिखा हो, वह दूर कहां होता है। एक दिन अचानक रांझा हीर के घर पहुंचता है और दोनों हीर के गांव आ जाते हैं। यहां हीर के मां-बाप दोनों की शादी की रजामंदी देते हैं लेकिन हीर के चाचा को यह नागवार होता है। वह एक लड्डू में हीर को जहर दे देता है और बाद में उसी लड्डू को खाकर ही रांझे की भी मौत हो जाती है। 
3 शाहजहां-मुमताज : शाहजहां ने मुमताज से कितनी पाक मोहब्बत की होगी, इसकी गवाही तो संगमरमर का सफेद खूबसूरत ताजमहल सदियों से दे रहा है।मुगल बादशाह शाहजहां को मुमताज से इतनी मोहब्बत थी कि उनकी मौत के बाद उन्होंने मुमताज की याद में ताजमहल बनवा दिया। आज यह ताजमहल प्यार की निशानी के रूप में अनेकों प्रेमियों के प्रेम का साक्षी बन चुका है।
4 सलीम-अनारकली : भले ही वे एक न हो सके, लेकिन मोहब्बत की दुनिया में उनकी कुर्बानियां कम न थीं। अकबर का शहजा सलीम और उनकी महफिल में नृत्य करने वाली अनारकली के बीच पनपा इश्क, ऐतिहासिक हो गया। इस मोहब्बत के चलते सलीम ने अपने पिता और जागीर को ठुकरा दिया, तो अनारकली मुस्कुराते हुए मौत को गले लगाया। अंत में दोनों को दीवार में चुनवा दिया गया।
5  बाजबहादूर- रुपमति : मांडव में आज भी जिस प्रेम कहानी की गूंज सुनाई देती है, वह है बाज-बहादुर और रानी रूपमति की प्रेम कहानी। कहते हैं सुल्तान बाज बहादूर ने पहली बार शिकार के दौरान रानी रुपमति को देखा था, और फिर वे उनके दिल से कभी न निकलीं। पहली नजर में ही सुल्तान उन्हें दिल दे बैठे। उन्होंने रानी रूपमति से शादी की और उनके लिए खास तौर से एक महल बनवाया, जहां से वे नर्मदा के दर्शन कर सके। आज भी उस महल से नर्मा नी दिखाई देती है।
 6 पृथ्वीराज-संयुक्ता : पृथ्वीराज चौहान और राजकुमारी संयुक्ता की प्रेमकहानी भी ऐतिहासिक प्रेम कहानियों में शुमार है। राजकुमारी संयुक्ता, पृथ्वीराज के दुश्मन राजा जयचंद की बेटी थीं। जब राजा जयचंद को दोनों के प्रेम का पता चला, तो उन्होंने संयुक्ता का स्वयंवर रचाया और पृथ्वीराज को नीचा दिखाने के लिए दरबार के बाहर उनका एक पुतला बनवाया। इस स्वयंवर में कई राजकुमार आए थे, लेकिन संयुक्ता ने उस पुतले को वरमाला पहनाई, जिसके पीछे पृथ्वीराज चौहान छुपकर बैठे थे। इसके बाद दोनों ने भागकर विवाह किया।
7 बाजीराव-मस्तानी : मराठा पेशवा बाजीराव और बुंदेलखंड के राजा छत्रसाल की बेटी, राजकुमारी मस्तानी की प्रेमकहानी भी संघर्षों से भरी थी। मस्तानी, बाजीराव की दूसरी पत्नी बनीं लेकिन अंत तक उन्हें किसी ने नहीं स्वीकारा। कहा जाता है कि मस्तानी और बाजीराव के बीच इतना गहरा प्रेम था, कि जब बाजीराव की मौत हुई तो भी उनकी चिता के साथ सती हो गईं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

अगर 4 साल उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो मान लीजिए ये 5 बातें...

अगर 4 साल उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो मान लीजिए ये 5 बातें...
भारत जैसे देश में यदि लोग अपनी उम्र के औसतन चार साल और बढ़ाना चाहते हैं तो उसे विश्व ...

आप बिल्कुल नहीं जानते होंगे सफेद मूसली के ये 7 स्वास्थ्य

आप बिल्कुल नहीं जानते होंगे सफेद मूसली के ये 7 स्वास्थ्य लाभ
पौराणिक लेख और कई अत्याधुनिक शोधों ने इस बात को प्रमाणित किया है कि सफेद मूसली एक ...

लो-ब्लडप्रेशर से हैं परेशान तो आजमाएं ये 10 सरल उपाय

लो-ब्लडप्रेशर से हैं परेशान तो आजमाएं ये 10 सरल उपाय
भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में लो ब्लडप्रेशर और हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत होना आम बात है। ...

जब जाना हो पार्टी में और नेल रिमूवर खत्म हो जाएं तो आजमाएं ...

जब जाना हो पार्टी में और नेल रिमूवर खत्म हो जाएं तो आजमाएं ये टिप्स
नेल रिमूवर एक छोटी सी लेकिन हर लड़की के मेकअप बॉक्स में एक बहुत ही जरूरी चीज होती है। इसकी ...

मार्मिक कविता : असहाय, बेबस ललनाएं

मार्मिक कविता : असहाय, बेबस ललनाएं
कन्या पूजन के इस देश में कितनी ललनाएं रुआंसी। कितने हो रहे मुजफ्फरपुर/देवरिया, किस किस को ...

होठों का कालापन दूर करने के उपाय, पढ़ें 4 आसान से घरेलू ...

होठों का कालापन दूर करने के उपाय, पढ़ें 4 आसान से घरेलू नुस्खे
इन दिनों की बदलती हुई जीवनशैली में कहीं भी बाहर आना-जाना हो, ऑफिस हो या पार्टी... वैसे तो ...

नहीं 'टल' सकी 'अटल' जी के निधन की भविष्यवाणी, जानिए किसने ...

नहीं 'टल' सकी 'अटल' जी के निधन की भविष्यवाणी, जानिए किसने की थी ...
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु को लेकर भी कुछ इसी तरह की भविष्यवाणी की ...

ईद-उल-अजहा : जानें कुर्बानी का इतिहास, मकसद और कौन करे ...

ईद-उल-अजहा : जानें कुर्बानी का इतिहास, मकसद और कौन करे कुर्बानी
इब्रा‍हीम अलैय सलाम एक पैगंबर गुजरे हैं, जिन्हें ख्वाब में अल्लाह का हुक्म हुआ कि वे अपने ...

प्याज के छिलकों को न फेंके कूड़ेदान में, इनके इस्तेमाल से ...

प्याज के छिलकों को न फेंके कूड़ेदान में, इनके इस्तेमाल से पाएं बेहतरीन सेहत और सौंदर्य लाभ
खानपान में प्याज का इस्तेमाल रोजाना किया जाता है। जब भी आपको प्याज किसी सब्जी में डालना ...

निर्मल राजनीति के प्रणेता अटलजी के चरणों में सादर

निर्मल राजनीति के प्रणेता अटलजी के चरणों में सादर
स्वतंत्रता दिवस के जोश, उमंग और उल्लास में राष्ट्र अभी आनंद में सराबोर ही था कि अटलजी के ...