अपने टीचर्स को यह गिफ्ट देकर खुश कर दें, पढ़ें 5 टिप्स



हमारी जिंदगी में कुछ लोगों का स्थान ऐसा होता है जिसकी तुलना हम किसी से नहीं कर सकते हैं। हमारे पौराणिक धर्मग्रंथों में गुरु (शिक्षक) को भगवान से भी ऊंचा स्थान दिया गया है। शिक्षक हमें पढ़ना-लिखना सिखाते हैं, सही-गलत में भेदभाव करना और जीवन पथ पर अग्रसर रहने का रास्ता दिखाते हुए हमें ऊंचाइयों तक पहुंचाते हैं।

बचपन में शिक्षक ही हमें कलम पकड़ना और लिखना सिखाते हैं। बचपन से लेकर बड़े होने तक आपके पढ़ाई के अंतिम क्षणों तक हमेशा आपका मार्गदर्शन करते हैं और आपका साथ देते हैं आपके शिक्षक। शिक्षक के बिना हमारा जीवन अधूरा है।

शिक्षकों का हमारे जीवन में इतना अधिक महत्व और उपयोगिता है कि हम चाह कर भी उसे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। वैसे तो प्रिय शिष्य हमेशा अपने गुरु के लिए जान हाजिर करने को तैयार रहता है लेकिन आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में गुरु और शिष्य दोनों के पास समय की कमी है। समय की इन्हीं कमियों की वजह से शिक्षकों के लिए एक दिन निर्धारित कर दिया गया और उसे नाम दे दिया गया डे। 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के मौके पर टीचर्स डे मनाया जाता है।

अब आपके सामने यह समस्या है कि आप अपने प्यारे शिक्षक के लिए इस दिन क्या करें, उन्हें क्या गिफ्ट दें और कैसे इस दिन को यादगार बनाएं -

उपन्यास, डायरी और पेन

टीचर्स डे के मौके पर आप अपने शिक्षक को उनका पंसदीदा उपन्यास या कोई अच्छी-सी किताब भेंट कर सकते हैं। इसके अलावा डायरी और पेन भी आप दे सकते हैं। पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी चीजें शिक्षकों को ज्यादा पसंद आती हैं।

ग्रीटिंग कार्ड
वैसे तो बाजार में कई तरह के आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड मिल रहे हैं। 25 रुपए से लेकर 150 रुपए तक की रेंज में ये आपको आसानी से मिल जाएँगे लेकिन बेहतर होगा कि आप अपने हाथों से ग्रीटिंग कार्ड बनाकर उस पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। ये कार्ड आपके शिक्षक के लिए हमेशा यादगार रहेगा ।

सजे हैं बाजार
टीचर्स डे पर बाजार में शो पीस, कॉफी मग, टीचर्स डे स्पेशल पेन और ढेरों तरह के उपहार मौजूद हैं। आप उनमें से कोई भी अच्छा-सा गिफ्ट खरीद कर अपने शिक्षक को दे सकते हैं ।

बुके या फूल

ताजे फूल और ताजे फूलों से बना बुके भी आपके प्यारे शिक्षक के लिए सबसे अच्छा गिफ्ट माना जाता है। आप सुबह-सुबह अपने शिक्षक के पास फूल या बुके लेकर जाएँगे तो उनका दिल खुश हो जाएगा ।

जरूरत का सामान
आप अपने शिक्षक को छोटे-मोटे घरेलू जरूरत के सामान जैसे कॉफी सेट, टी-सेट, डिनर सेट आदि भी गिफ्ट कर सकते हैं। पर कोई भी उपहार देते वक्त इतना जरूर याद रखें कि आदरभाव के साथ दिया कोई भी उपहार आपके शिक्षक को बहुत पसंद आएगा और वह हमेशा इस दिन को याद रख पाएंगे। कोई भी टीचर आपके उपहार से ज्यादा आपके द्वारा दिए सम्मान से अधिक प्रसन्न होता है इसलिए सबसे पहले अपने टीचर को सम्मान और श्रद्धा का उपहार दीजिए।




और भी पढ़ें :