राफेल नडाल की आसान जीत, जोकोविच ने दिखाई वापसी की झलक

पुनः संशोधित शुक्रवार, 18 मई 2018 (15:27 IST)
रोम। राफेल नडाल ने कनाडा के किशोर डेनिस शापोवालोव को आसानी से हराकर टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, जबकि ने 2018 में पहली बार किसी टूर्नामेंट के अंतिम आठ में पहुंचकर वापसी की झलक दिखाई। नडाल ने शापोवालोव को 6-4, 6-1 से हराया।

इस 31 वर्षीय खिलाड़ी का अगला मुकाबला इटली के फैबियो फोगनिनी से होगा जिन्होंने जर्मनी के पीटर गोजोविंस्की को 6-4, 6-4 से पराजित किया। अगर नडाल यहां अपना आठवां खिताब जीतने में सफल रहते हैं तो वे रोजर फेडरर की जगह फिर से दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन जाएंगे। इस बीच जोकोविच ने पिछले साल जुलाई में विंबलडन के बाद पहली बार किसी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

उन्होंने स्पेन के अल्बर्ट रामोस विनोलास को 6-1, 7-5 से हराया। रोम में चार बार खिताब जीतने वाले जोकोविच को ऑस्ट्रेलियाई ओपन से पहले चोट के कारण छह महीने तक कोर्ट से बाहर रहना पड़ा था। पिछले साल फाइनल में जोकोविच को हराने वाले जर्मनी के अलेक्सांद्र जेवरेव भी अंतिम आठ में पहुंच गए हैं लेकिन उन्हें ब्रिटेन के काइल एडमंड को 7-5, 7-6 (13/11) से हराने के लिए पसीना बहाना पड़ा।

जेवरेव का अगला मुकाबला बेल्जियम के डेविड गोफिन से होगा, जिन्होंने अर्जेंटीना के पांचवीं वरीयता प्राप्त जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के आधे मैच से हटने से क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। महिलाओं के वर्ग में सिमोना हालेप ने नंबर एक स्थान बरकरार रखने की तरफ कदम बढ़ाए।

इस शीर्ष वरीयता प्राप्त रोमानियाई खिलाड़ी ने अमेरिका की मेडिसन कीज के मुकाबले से हट जाने के कारण क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। हालेप अंतिम आठ में फ्रांस की कारोलिन गर्सिया का सामना करेगी, जिन्होंने यूएस ओपन चैंपियन सलोनी स्टीफन्स को 6-1, 7-6 (9/7) से हराया।

विश्व की नंबर दो कारोलिन वोजनियाकी ने लाटविया की एनस्तेसिया सेवास्तोवा को 6-2, 5-7, 6-3 से हराया। उन्हें अब एस्तोनिया की एनेट कोंटावीट का सामना करना है जिन्होंने वीनस विलियम्स को एक सप्ताह के अंदर दूसरी बार हराया। कोंटावीट ने यह मैच 6-2, 7-6 (7/3) से जीता।

तीन बार की विजेता मारिया शारापोवा ने डारिया गावरिलोवा को 6-3, 6-4 से हराया। वह अब फ्रेंच ओपन चैंपियन येलेना ओस्टापेंको का सामना करेगी जिन्होंने ब्रिटेन की जोहाना कोंटा को 2-6, 6-3, 6-4 से शिकस्त दी। उक्रेन की मौजूदा चैंपियन एलिना स्वितोलिना भी डारिया कास्टाकिना को 0-6, 6-3, 6-2 से हराकर आगे बढ़ने में सफल रही। (भाषा)


और भी पढ़ें :