18 साल के खिलाड़ी से हारे राफेल नडाल

Last Updated: शुक्रवार, 11 अगस्त 2017 (22:01 IST)
मांट्रियल। स्पेन के राफेल नडाल को कनाडा के 18 साल के युवा खिलाड़ी ने उलटफेर का शिकार बनाकर रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे राउंड में ही बाहर का रास्ता दिखा दिया।
वहीं नडाल को जल्द बाहर हो जाने से एंडी मरे का रैंकिंग में शीर्ष स्थान लेने का मौका हाथ से निकल गया।

खिलाड़ी शापोवालोव ने नडाल पर अपनी 3-6 6-4 7-6 की जीत के बाद कोर्ट को चूमा। वे एटीपी मास्टर्स 1000 इवेंट के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं। वहीं नडाल को जल्द बाहर हो जाने से एंडी मरे का रैंकिंग में शीर्ष स्थान लेने का मौका हाथ से निकल गया। यदि स्पेनिश खिलाड़ी सेमीफाइनल तक भी पहुंचते तो वे 2014 के बाद फिर से नंबर एक खिलाड़ी बन सकते थे।
मैच में शापोवालोव ने 14 बार के ग्रैंड स्लेम खिलाड़ी के खिलाफ अपने करियर की पहली भिड़ंत में भी पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शन किया और बेहतरीन फोरहैंड और नेट पर जबरदस्त जवाबी हमला दिखाया। युवा खिलाड़ी को हालांकि तीसरे सेट में मुश्किल हुई जब नडाल ने मैच को टाईब्रेक में पहुंचा दिया और विश्व में 143वीं रैंकिंग के खिलाफ 0-3 से पिछड़ गए। लेकिन उन्होंने वापसी कर अंक लेते हुए टाईब्रेक और मैच जीत लिया।
अपने करियर की बड़ी जीत दर्ज करने के बाद 2016 विंबलडन जूनियर चैंपियन शापोवालोव को क्वार्टरफाइनल में 29 साल के फ्रांसीसी खिलाड़ी एड्रियन मनारियो की चुनौती झेलनी होगी, वहीं स्विस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने अपनी लय जारी रखते हुए डेविड फेरर के खिलाफ अपने तीसरे दौर का मैच जीत लिया।

19 ग्रैंड स्लेम चैंपियन ने हालांकि खराब शुरूआत की और जून के बाद अपना पहला सेट भी गंवाया लेकिन फिर वापसी कर मैच 4-6 6-4 6-2 से जीत कर अंतिम 16 में प्रवेश किया। हालांकि फेरर ने उनका लगातार 32 सेट जीतने के रिकॉर्ड पर यहां ब्रेक लगा दिया। जून 2014 में स्टटगार्ट ओपन में टॉमी हास से हार के बाद से फेडरर ने अपना ओपनिंग सेट नहीं हारा था।
पहला सेट हारने पर 36 साल के फेडरर भी काफी नाराज दिखे और उन्होंने गेंद को स्टैंड पर दे मारा जिसके लिए उन्हें फटकार लगी लेकिन आधिकारिक रूपसे उन्हें अंपायर ने कुछ नहीं कहा। हालांकि 2 घंटे के संघर्ष के बाद फेडरर ने फेरर के साथ मैच जीता और उनके खिलाफ अपने करियर रिकॉर्ड को 17-0 भी पहुंचा दिया।

विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी के सामने स्पेन के राबर्टो बतिस्ता होंगे। 12वीं सीड स्पेनिश खिलाड़ी ने फ्रांस के गाएल मोंफिल्स को 4-6 7-6 7-6 से हराया। एक अन्य मैच में अमेरिका के जेयर्ड डोनाल्डसन को डिएगो श्वार्टजमैन के हाथों 6-0 5-7 5-7 से जबकि सैम क्वेरी को केविन एंडरसन के हाथों 4-6 1-6 से हार झेलनी पड़ी।
ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को भी जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव के हाथों 4-6 3-6 से हार झेलनी पड़ी जो इस सत्र में जर्मन खिलाड़ी की किर्गियोस पर लगातार तीसरी जीत भी है। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :