प्रो. कुश्ती लीग में जितेंदर ने राणा को हराकर पंजाब को जिताया

पुनः संशोधित रविवार, 14 जनवरी 2018 (23:46 IST)
नई दिल्ली। 3 में रविवार को सीजन का सबसे रोचक मुकाबला देखने को मिला, जहां मौजूदा चैम्पियन ने वीर मराठा को 4-3 से हराकर पहली जीत दर्ज की। मुकाबले का नतीजा आखिरी बाउट में निकला, जहां मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन ने प्रवीण राणा को हराकर अपनी टीम को रोचक जीत दिलाई।

निर्णायक बाउट में 74 किलोग्राम भार वर्ग में पंजाब के जितेंदर और मराठा के प्रवीण
राणा के बीच मुकाबला शुरू हुआ। पहले हाफ तक जितेंदर पर प्रवीण
ने 4-0 की बढ़त बनाई लेकिन दूसरे हाफ में जितेंदर ने प्रवीण
को 7-4 से हराकर अपनी टीम को विजेता बना दिया।

65 किलोग्राम भार वर्ग में खेली गई बाउट में बेकबुलातोव इलियास ने वीर मराठा के अमित धनकड़ को 8-0 से हराकर पंजाब रॉयल्स को आगे किया। उधर तीसरे सीजन की अपनी पहली बाउट हारने के बाद पंजाब रॉयल्स की ट्यूनीशियन गर्ल मारवा आमरी ने 57 किलोग्राम में वीर मराठा की पूजा ढांडा को 10-3 से हराकर पहली जीत दर्ज की।

वहीं 125 किलोग्राम भार वर्ग में अगला मुकाबला पंजाब रॉयल्स के आईकन स्टार पेट्राशिवली गेनो और वीर मराठा के लेवांद बेरियांद्जे के बीच खेला गया जिसमें मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन गेनो ने 3-0 से जीत हासिल की और अपनी टीम को बढ़त पर ला दिया।

76 किलोग्राम भार वर्ग में वीर मराठा की आईकन स्टार वेसलिसा मारजाल्यूक ने पंजाब की सेलेन फांटा कोम्बा को 6-2 से हराकर मुकाबले में अपनी टीम की वापसी कराई। इस मुकाबले में अगली बाजी पंजाब के खाते में गई। 57 किलोग्राम भार वर्ग में उत्कर्ष काले ने सरवन को एक बेहद दिलचस्प मुकाबले में 5-4 से हराकर पंजाब को एकबार फिर बढ़त पर ला दिया।

मौजूदा नैशनल चैम्पियन उत्कर्ष इस मुकाबले में शुरुआत में पिछड़ते नजर आए लेकिन दूसरे हाफ में उन्होंने पलटवार करते हुए बाउट को अपने नाम कर लिया। महिलाओं की 50 किलोग्राम भारवर्ग में वीर मराठा की रितु फोगट और पंजाब रॉयल्स की निर्मला देवी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली।

उतार-चढाव से भरे इस बाउट में आखिरी लम्हों तक जीत किसे मिलेगी ये अंदाजा लगा पाना मुश्किल था। आखिरी 10 सेकंड में निर्मला बढ़तपर चल रही थीं लेकिन रितु ने हिम्मत नहीं हारी और कुछ अच्छे दांव लगाए लेकिन बाउट का समय समाप्त हो गया।

इससे पहले ही वीर मराठा के कोच ने रेफरल मांगा और रितु को तीन अंक का फायदा मिला, जिससे वह 9-7 से इस मुकाबले में विजयी रहीं। फिल्म अभिनेता चंकी पांडे इस दिलचस्प मुकाबले का गवाह बने। वह मुकाबले के दौरान चंकी वीर मराठा की टीम को सपोर्ट करते नजर आए।

मुकाबले से पहले टॉस की प्रक्रिया हुई जिसमें पंजाब रॉयल्स के कप्तान पेट्राशिवली गेनो ने जीता और 92 किलोग्राम भारवर्ग में वीर मराठा के जॉर्जी केटोव को ब्लॉक किया। वहीं वीर मराठा के पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था, जिसकी वजह से उन्हें महिलाओं की 62 किलोग्राम भार वर्ग में पंजाब की ग्रिगोर्जेवा एनास्तसिजा को ब्लॉक करने का फैसला किया।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :